scorecardresearch
 

भवानीपुर उपचुनाव: प्रियंका टिबरेवाल देंगी ममता बनर्जी को टक्कर, BJP ने बनाया उम्मीदवार

भवानीपुर उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका टिबरेवाल (Priyanka Tibrewal) को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से वह सीएम ममता बनर्जी को टक्कर देंगी.

प्रियंका टिबरवाल को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार प्रियंका टिबरवाल को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उपचुनाव में प्रियंका टिबरेवाल को बीजेपी ने भवानीपुर का उम्मीदवार बनाया
  • भवानीपुर सीट से ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं

भवानीपुर उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका टिबरेवाल (Priyanka Tibrewal) को उम्मीदवार बनाया है. यानी पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट से उपचुनाव में प्रियंका टिबरेवाल ममता बनर्जी को टक्कर देंगी. प्रियंका टिबरेवाल पेशे से वकील हैं. उन्होंने ही विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा के खिलाफ याचिका दायर की थी.

बता दें कि भवानीपुर सीट के लिए 30 सितंबर को वोटिंग होगी. इसी दिन पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीपुर सीटों के साथ-साथ ओडिशा के पिपली निर्वाचन क्षेत्र में भी उपचुनाव होने हैं. वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी. बीजेपी किसको उम्मीदवार बनाएगी इसपर सबकी नजर थी क्योंकि नॉमिनेशन के तीन ही दिन बचे हैं. वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर उम्मीदवार उतारने से इनकार कर दिया है.

कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल

41 वर्षीय प्रियंका कलकत्ता हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं. इसके साथ वह युवा मोर्चा के बीजेपी यूथ विंग में उपाध्यक्ष के पद पर हैं. प्रियंका ने साल 2014 में बीजेपी जाइन की थी. उस वक्त प्रियंका बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार हुआ करती थीं. वही प्रियंका को बीजेपी में लाए थे.

प्रियंका टिबरेवाल को बीजेपी ने इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में एंटली सीट से उम्मीदवार बनाया था. यहां टीएमसी नेता स्वर्णा कमल ने उन्हें 58,257 वोटों से हरा दिया था. वहीं ममता बनर्जी भी उस चुनाव में नंदीग्राम से हार गई थीं. उनको बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने 1956 वोटों से हराया था. सीएम बने रहने के लिए अब ममता बनर्जी को विधानसभा का सदस्य होना जरूरी है, इसलिए वह इस सीट से चुनाव लड़ रही हैं. ममता बनर्जी की इस पारंपरिक सीट को टीएमसी विधायक सोवन्देब चट्टोपाध्याय ने खुद खाली कर दिया था.

भवानीपुर में ममता बनर्जी को घेरने के लिए बीजेपी ने बड़ी रणनीति बनाई है. उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल के ऐलान से पहले आज शुक्रवार को ही बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह को भवानीपुर का ऑब्जर्वर बनाया गया था. अर्जुन सिंह के साथ सांसद सौमित्र खान और ज्योतिर्मय सिंह को को-ऑब्जर्वर बनाया गया है. भवानीपुर का इंचार्ज महामंत्री संजय सिंह को बनाया उनके साथ दो को-इंचार्ज बनाए गए हैं. हर एक वार्ड के लिए बीजेपी ने एक-एक विधायक (कुल 8) को जिम्मेदारी दी है. एक्टर रुद्रनिल घोष को कैम्पेन कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है.

कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार

भवानीपुर उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतारेगी. पहले कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारने का वादा किया था, लेकिन बाद में उसे यू-टर्न ले लिया था. 8 सितम्बर को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि एआईसीसी के निर्देश के अनुसार, कांग्रेस 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले न तो बनर्जी के खिलाफ कोई उम्मीदवार उतारेगी और न ही उनके खिलाफ प्रचार करेगी. वहीं वाम मोर्चा ने भवानीपुर विधानसभा से माकपा नेता श्रीजीब विश्वास को उम्मीदवार बनाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें