scorecardresearch
 

Weather Update: बारिश वाली राहत होने जा रही खत्म, फिर बढ़ेगा तापमान... जानिए, कैसा रहेगा आने वाले दिनों का मौसम

IMD Weather Updates: मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश से मिली राहत आज से खत्म होने जा रही है. दिल्ली, यूपी आदि के ज्यादातर जिलों में बादल छाए तो रहेंगे, लेकिन ज्यादा बारिश का अनुमान नहीं है. आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जाने लगेगी.

X
Weather Update Weather Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में आज से बढ़ने लगेगा तापमान
  • बांदा में कुछ दिनों बाद 47 डिग्री हो सकता है टेम्प्रेचर

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश की वजह से मौसम के मिजाज में बदलाव आ गया. जहां कई दिनों तक भीषण गर्मी और हीटवेव ने लोगों को खूब परेशान किया तो उसके बाद हुई बारिश से बड़ी राहत मिली. यूपी, दिल्ली, बिहार समेत कई राज्यों में हुई बारिश से तापमान में कमी आई है, लेकिन अब मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश से मिली राहत आज से खत्म होने जा रही है. दिल्ली, यूपी, बिहार के ज्यादातर जिलों में बादल छाए तो रहेंगे, लेकिन ज्यादा बारिश का अनुमान नहीं है. आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जाने लगेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, दिल्ली में 25 मई से बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी. इसका मतलब यह है कि पिछले कुछ दिनों से जो बारिश हो रही थी, अब उसमें कमी आएगी. skymetweather के अनुसार, हालांकि, आज भी कई राज्यों में बारिश होगी. छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश, राजस्थान में भी आज थोड़ी-बहुत बारिश होने की संभावना है. 

दिल्ली में बारिश का अनुमान नहीं
आने वाले दिनों में दिल्ली के मौसम की बात करें तो महीने के अंत तक तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो जाएगी. आज राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि गुरुवार को यह तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा, 29 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में आज से लेकर महीने के अंत तक तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी. हालांकि, राहत वाली यह बात है कि आने वाले दिनों में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे. 

यूपी के इस जिले में 47 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान
यूपी में भी लगातार हो रही बारिश से मिलने वाली राहत वाले दिन वापस चले गए हैं. हालांकि, कुछ जिलों में बारिश के अनुमान हैं, लेकिन पारा भी तेज गति से बढ़ेगा. बांदा में आज 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने वाला है, जबकि 31 मई तक पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. लखनऊ की बात करें तो आने वाले दिनों में आसमान में बादल छाए रहने के अनुमान हैं, लेकिन पारा छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा. लखनऊ में आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जबकि 30 मई को यह पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

बिहार के मौसम के बारे में भी जानिए
वहीं, यूपी के पड़ोसी राज्य बिहार की बात करें तो यहां कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. औरंगाबाद जिले में 27 मई से लेकर 29 मई तक बारिश होने का अनुमान है. 25 मई को यहां का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि 31 मई को यह तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. वहीं, राजधानी पटना में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. आज, 28 और 29 मई को शहर में बारिश हो सकती है. आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 31 मई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें