scorecardresearch
 

एक अरब वैक्सीन डोज के कीर्तिमान का जश्न, तिरंगे की रोशनी में जगमगाए 100 स्मारक

महामारी का प्रभावी ढंग से सामना करने और अपनी निस्वार्थ सेवाओं के लिए काम करने वाले कोरोना योद्धाओं, वैक्सीनेटर, स्वच्छता कर्मचारी, पैरामेडिकल, पुलिसकर्मियों आदि के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए 100 स्मारक आज पूरी रात जगमगाएंगे.

दिल्ली स्थित हुमायूं के मकबरे समेत 100 स्मारक बिखेर रहे तिरेंगे की चमक दिल्ली स्थित हुमायूं के मकबरे समेत 100 स्मारक बिखेर रहे तिरेंगे की चमक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुतुबमीनार और हुमायूं के मकबरे समेत 100 स्मारकों में तिरेंगे की चमक
  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देशभर में तिरंगे में इन स्मारकों को रोशन कर रहा
  • भारत में आज दिन में 100 करोड़ वैक्सीन डोज देने का रिकॉर्ड बना

पूरा देश 100 करोड़ वैक्सीनेशन लगने पर उत्सव मना रहा है. ये लक्ष्य काफी मुश्किल था पर हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स की बदौलत से देश ने ये मुकाम हासिल किया है. इस जश्न को संस्कृति मंत्रालय अपने ही अलग अंदाज से मना रहा है. स्मारक की रोशनी कोरोना योद्धाओं, वैक्सीनेटर, सफाई कर्मचारी, पैरामेडिकल, सहायक कर्मचारी और पुलिसकर्मियों के प्रति आभार की अभिव्यक्ति है.

संस्कृति मंत्रालय का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देश भर में तिरंगे में 100 स्मारकों को रोशन कर रहा है क्योंकि भारत ने दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज टीकाकरण अभियान में से एक में 100 करोड़ COVID टीकाकरण का करने का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है.

तिरंगे की रोशनी उन कोरोना योद्धाओं के सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में हो रही है जिन्होंने कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया है.

इसे भी क्लिक करें ---- देश में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार, इन 10 राज्यों में लगे सबसे ज्यादा टीके

तिरंगे में रोशन किए जा रहे 100 स्मारकों में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल - दिल्ली में लाल किला, हुमायूं का मकबरा और कुतुबमीनार, उत्तर प्रदेश में आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी, ओडिशा में कोणार्क मंदिर, तमिलनाडु में ममल्लापुरम रथ मंदिर, सेंट फ्रांसिस शामिल हैं. गोवा में असीसी चर्च, खजुराहो, राजस्थान में चित्तौड़ और कुंभलगढ़ के किले के अलावा बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय और गुजरात में धोलावीरा (हाल ही में विश्व विरासत का दर्जा दिया गया) के खुदाई के खंडहर शामिल हैं.

देश को महामारी का प्रभावी ढंग से सामना करने और अपनी निस्वार्थ सेवाओं के लिए देश की मदद करने के लिए अपने कर्तव्य से परे काम करने वाले कोरोना योद्धाओं, वैक्सीनेटर, स्वच्छता कर्मचारी, पैरामेडिकल, सहायक कर्मचारी, पुलिसकर्मियों आदि के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए 100 स्मारक आज पूरी रात (21 अक्टूबर की रात तक) तिरंगे में जगमगाते रहेंगे क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा हासिल किया है.

टीकाकरण ने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने और तीसरी लहर को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 100 करोड़ COVID वैक्सीन खुराक का प्रशासन करके भारत चीन के साथ अरबों-खुराक क्लब में एकमात्र देश बन गया. चीन के बाद भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन देने के कीर्तिमान को छुआ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें