scorecardresearch
 

पेट्रोल की कीमतें 100 के पार लेकिन कई मशीनों में तीन अंकों की जगह ही नहीं, संचालक परेशान

जब से भोपाल और श्री गंगानगर जैसे शहरों में पेट्रोल की कीमतें तीन अंक पार की हैं, तब से कई पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल बिकना बंद हो गया है क्योंकि पेट्रोल पंप मशीनों में तीन अंकों की व्यवस्था ही नहीं है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालक भी परेशान हैं.

X
पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं (फाइल फोटो)
पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पुरानी मशीनों में दो अंकों की ही जगह है
  • तीन अंकों के लिए करना होगा सॉफ्टवेर में बदलाव
  • यूपी के पंप संचालक चिंता में

राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं. ये पहली बार हो रहा है जो पेट्रोल की कीमतें तीन अंकों में पहुंच चुकी हैं. पेट्रोल की कीमतों के तीन अंकों में पहुंच जाने से आम जनता तो त्रस्त है ही लेकिन पेट्रोल पंपों की भी मुसीबतें बढ़ने लगी है. अब तक पेट्रोल की कीमतें दो अंकों में रहती थीं. जिसके कारण पुरानी पेट्रोल पंपों की मशीनों में दो अंक दिखाने की ही व्यवस्था थी.

पेट्रोल की कीमतें जहां डिस्प्ले होती हैं उसमें दो अंकों की ही जगह होती है. किसी को क्या पता था कि यहां तीन अंकों की भी जरूरत आन पड़ेगी. जब से भोपाल और श्रीगंगानगर जैसे शहरों में पेट्रोल की कीमतें तीन अंक पार की हैं, तब से कई पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल बिकना बंद हो गया है क्योंकि पेट्रोल पंप मशीनों में तीन अंकों की व्यवस्था ही नहीं है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालक भी परेशान हैं.

उत्तर प्रदेश पेट्रोल पंप एसोसिएशन के महासचिव धर्मवीर ने आज तक को बताया कि ''लखनऊ में लगभग 200 पेट्रोल पंप हैं. पेट्रोल की कीमत सौ रुपए होने पर पेट्रोल पंप मशीनों में ट्रिपल डिजिट नहीं दिख सकेंगी.''

पेट्रोल पंप एसोसिएशन के महासचिव धर्मवीर ने आगे बताया कि ''ऐसे में सभी पेट्रोल पंप के मशीनों के सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा. पुराने पेट्रोल पंपों की मशीनों में आउटडेटेड सॉफ्टवेयर लगे हुए हैं जिनमें बदलाव करना पड़ेगा. पुरानी मशीनों के सॉफ्टवेयर में सौ से अधिक कीमत के फिगर नहीं आ सकते.''

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें