scorecardresearch
 

Malabar 2020: भारत के साथ कई देशों की नौसेना करेंगी युद्धाभ्यास, चीन की बढ़ेगी टेंशन

मालाबार नौसेना अभ्यास पहली बार 1992 में एक द्विपक्षीय भारतीय नौसेना-संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना ड्रिल के रूप में शुरू हुआ. 2015 में जापान इस नौसैनिक अभ्यास में शामिल हुआ और 2020 में, ऑस्ट्रेलिया पहली बार इस संयुक्त समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.(मंजीत सिंह नेगी) प्रतीकात्मक तस्वीर.(मंजीत सिंह नेगी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मालाबार नौसेना अभ्यास का 24वां संस्करण
  • पहली बार ऑस्ट्रेलिया भी हो रहा है शामिल
  • मालाबार अभ्यास का पहला चरण 3 नवंबर से

मालाबार 2020 नौसेना अभ्यास इस वर्ष के नवंबर में दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. मालाबार नौसेना अभ्यास के इस 24 वें संस्करण में  भारतीय नौसेना (IN) अमेरिकी नौसेना (USN), जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF), और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (RAN) हिस्सा लेगी. उस वक्त जब एलएसी पर भारत-चीन के बीच विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में जब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में हिंदुस्तान की नौसेना समेत तमाम देशों का जंगी बेड़ा उतरेगा तो चीन की टेंशन बढ़ना तो तय है.

मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण 3 नवंबर से 6 नवंबर तक बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टनम के तट पर शुरू होगा. इस दौरान अमेरिका की USS John S McCain (guided-missile destroyer) ऑस्ट्रेलियाई नेवी की एमएच -60 हेलिकॉप्टर के साथ HMAS Ballarat (long-range frigate) जापाना की JS Onami (Destroyer) इंटीग्रल एसएच -60 हेलिकॉप्टर  के साथ मौजूद रहेंगी.

वहीं, मालाबार 2020 के नौसैनिक अभ्यास का दूसरा चरण नवंबर 2020 के मध्य में अरब सागर में आयोजित किया जाना है. कोविड -19 महामारी के मद्देनजर, मालाबार 2020 अभ्यास 'गैर-संपर्क' वाला होगा. यह संयुक्त समुद्री अभ्यास अलग-अलग देशों की मैत्रीपूर्ण नौसेनाओं के बीच उच्च स्तर के तालमेल और समन्वय का प्रदर्शन करेगा.

मालाबार 2020 के नौसैनिक अभ्यास के चरण 1 में, भारतीय नौसेना की भागीदारी रियर फ्लीट कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैग ऑफिसर रियर एडमिरल संजय द्वारा की जाएगी. भारतीय नौसेना के INS Ranvijay (Destroyer), INS Shivalik (frigate), INS Sukanya (off-shore patrol vessel), INS Shakti (fleet support ship), और INS Sindhuraj (submarine) पोत जो इस संयुक्त समुद्री अभ्यास में शामिल होंगे.

देखें- आजतक LIVE TV

बता दें कि मालाबार नौसेना अभ्यास पहली बार 1992 में एक द्विपक्षीय भारतीय नौसेना-संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना ड्रिल के रूप में शुरू हुआ. 2015 में जापान इस नौसैनिक अभ्यास में शामिल हुआ और 2020 में, ऑस्ट्रेलिया पहली बार इस संयुक्त समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें