scorecardresearch
 

पैंगोंग झील से भारत-चीन सेनाओं का पीछे हटना शुरू, वापस बुलाए गए टैंक-बख्तरबंद वाहन

भारत और चीन के टैंकों और इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स को पैंगोंग के तट से हटाया जा रहा है. चीन ने पैंगोंग झील से टैंक, बख्तरबंद वाहन वापस लिए हैं. डिसएंगेजमेंट प्रोसेस को लेकर भारतीय सेना की ओर से एक वीडियो भी जारी किया गया है. 

भारत और चीन के सैनिक (फाइल फोटो)  भारत और चीन के सैनिक (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पैंगोंग झील से भारत-चीन सेनाओं का पीछे हटना शु
  • दोनों सेनाओं ने वापस बुलाए गए टैंक-बख्तरबंद वाहन
  • डिसएंगेजमेंट प्रोसेस शुरू

पूर्वी लद्दाख (LAC) में भारत-चीन के बीच गतिरोध खत्म करने की प्रक्रिया यानी कि डिसएंगेजमेंट प्रोसेस शुरू हो चुका है. इस प्रक्रिया के तहत भारत-चीन की सेनाओं का पीछे हटना शुरू हो गया है. टैंकों को भी पीछे किया जा रहा है. बता दें कि डिसएंगेजमेंट प्रोसेस शुरू करने से पहले भारत और चीन की सेना के लोकल कमांडर्स की मीटिंग हुई. 

इस मीटिंग के बाद पैंगोंग झील के किनारे से दोनों देशों ने अपने टैंकों को पीछे करना शुरू किया. भारत और चीन के टैंकों और इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स को पैंगोंग के तट से हटाया जा रहा है. चीन ने पैंगोंग झील से टैंक, बख्तरबंद वाहन वापस लिए हैं. डिसएंगेजमेंट प्रोसेस को लेकर भारतीय सेना की ओर से एक वीडियो भी जारी किया गया है. 

सूत्रों ने कहा कि पहले चरण के डिसएंगेजमेंट प्रोसेस के बाद भारत के टैंकों को न्योमा और आसपास के क्षेत्रों की ओर से वापस बुलाया जाया जा रहा है, जबकि चीन उन्हें सिरिजाप और मोल्डो गैरीसन से आगे ले जा रहे हैं. 

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कल शाम टैंक और पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों से डिसएंगेजमेंट प्रोसेस शुरू हुआ था. पैंगोंग झील के दोनों तटों से सात दिनों के भीतर इस प्रोसेस पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

पहले चरण में डिसएंगेजमेंट पूरा होने के बाद, दोनों पक्ष पैट्रोलिंग प्वाइंट-17 और 15 सहित अन्य तनाव वाली जगहों पर चर्चा शुरू करेंगे. गौरतलब है कि दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में एक-दूसरे के खिलाफ करीब 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है. 

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के इलाके में करीब दस महीनों से जारी सीमा का विवाद अब खत्म होने की ओर है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को देश की संसद में ऐलान किया कि भारत-चीन पूर्वी लद्दाख में जारी विवाद को खत्म करने पर सहमत हुए हैं. दोनों ही देश की सेनाएं पैंगोंग लेक के नॉर्थ-साउथ इलाके से अपनी-अपनी सेनाओं को पीछे हटाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें