scorecardresearch
 

पूर्वोत्तर रेलवे ने किया पूजा स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, टाइम टेबल जारी, देखें पूरा शेड्यूल

पूर्वोत्तर रेलवे ने भी पूजा स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें टाइम टेबल और पूरे शेड्यूल की जानकारी दी गई है. ट्रेन संख्या 02587/02588 जो गोरखपुर और जम्मू तवी के बीच चलेगी, वह 26 अक्टूबर को गोरखपुर से रवाना होगी. यह साप्ताहिक ट्रेन होगी जो सिर्फ सोमवार को चलेगी, जबकि वापसी में यह शनिवार को चलेगी.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • रेलवे ने किया पूजा स्पेशल ट्रेनों का ऐलान
  • 30 नवंबर तक चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्योहारों को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन स्पेशल ट्रेनों में कुछ को पूजा स्पेशल ट्रेन के नाम से जबकि कुछ ट्रेनों को फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के नाम से चलाया जा रहा है. रेलवे की सभी जोन में त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया जा रहा है. इसी कड़ी में पूर्वोत्तर रेलवे ने भी पूजा स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें टाइम टेबल और पूरे शेड्यूल की जानकारी दी गई है.

रेलवे द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन पूजा स्पेशल ट्रेनों में गोरखपुर-जम्मूतवी, मंडुवाडीह-नई दिल्ली , दिल्ली-छपरा और छपरा- छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं.

देखें : आजतक LIVE TV 

ट्रेन संख्या 02587/02588 गोरखपुर और जम्मू तवी के बीच चलेगी. इसकी शुरुआत 26 अक्टूबर को गोरखपुर से होगी. यह साप्ताहिक ट्रेन सिर्फ सोमवार को चलेगी, जबकि वापसी में यह शनिवार को चलेगी.

गोरखपुर -जम्मू तवी पूजा स्पेशल
गोरखपुर -जम्मू तवी पूजा स्पेशल

मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट 

ट्रेन नंबर 02581 मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन मंडुवाडीह से रात 10:30 बजे चलेगी. जो ज्ञानपुर रोड, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल, गाजियाबाद होते हुए अगले दिन दोपहर 12.15 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

इसी तरह वापसी में ट्रेन नंबर 02582 नई दिल्ली-मंडुवाडीह सुपरफास्ट 20 अक्टूबर को चलेगी. यह प्रतिदिन नई दिल्ली से रात 10:35 बजे चलकर सुबह 11.10 बजे मंडुवाडीह पहुंचेगी. ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 09, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01, वातानुकूलित प्रथम सह द्वितीय श्रेणी का 01 तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के पांच कोच हैं.

मंडुआडीह-नई दिल्ली पूजा स्पेशल
मंडुआडीह-नई दिल्ली पूजा स्पेशल

छपरा और नई दिल्ली के बीच पूजा स्पेशल एक्स्प्रेस 05115/05116 साप्ताहिक चलेगी जो 20 अक्टूबर से शुरू होगी. छपरा से शनिवार को और नई दिल्ली से रविवार को चलेंगी. यह ट्रेन छपरा से सुबह 11:15 पर चलेगी और अगले दिन दोपहर 11:20 पर अपने गंतव्य पर पहुंचेगी. यात्रा के दौरान यह गाड़ी बलिया, गाजीपुर सिटी, जौनपुर, फैजाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद, गाज़ियाबाद आदि स्टेशनों पर रुकेगी. 

छपरा दिल्ली जंक्शन पूजा स्पेशल
छपरा दिल्ली जंक्शन पूजा स्पेशल

छपरा से चल कर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल को जाने वाली ट्रेन संख्या 05101/05102, 20 अक्टूबर से शुरू होगी. यह ट्रेन छपरा से सिर्फ मंगलवार को चलेगी जबकि वापसी में यह शुक्रवार को चलेगी. यह ट्रेन छपरा से रात 9:15 से शुरू होकर, लगभग 30 घंटे का सफर तय करके सुबह 6:15 पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर पहुंचेगी. पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा शुरू की जा रही सभी ट्रेनों में से यह सबसे लंबी दूरी की ट्रेन होगी. 

 

छपरा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मनस पूजा स्पेशल

20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
बता दें कि इंडियन रेलवे ने त्योहारी सीजन में 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन्हें फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (festival special trains) के नाम से चलाया जाएगा. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ही चलेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें