scorecardresearch
 

पंजाब से हरियाणा-दिल्ली तक किसान मार्च पर बवाल, पढ़ें 10 बड़े अपडेट

पंजाब, हरियाणा के किसान दिल्ली के लिए कूच कर रहे हैं, लेकिन बॉर्डर पर ही उन्हें रोकने की तैयारी है. प्रदर्शन के दौरान अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हो गए, जहां किसानों और पुलिस के बीच तनाव हुआ.

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल (PTI) कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पंजाब से लेकर हरियाणा तक किसानों का विरोध प्रदर्शन
  • कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली कूच करने पर अड़े किसान
  • अंबाला बॉर्डर पर लाठीचार्ज, किसानों ने किया पथराव

कृषि कानूनों के खिलाफ आज उत्तर भारत में किसानों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. पंजाब, हरियाणा के किसान दिल्ली के लिए कूच कर रहे हैं, लेकिन बॉर्डर पर ही उन्हें रोकने की तैयारी है. प्रदर्शन के दौरान अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हो गए, जहां किसानों और पुलिस के बीच तनाव हुआ. इसके अलावा राजनीतिक दलों की ओर से भी प्रतिक्रिया दी जा रही है. अबतक इस प्रदर्शन पर क्या बड़े अपडेट हैं, एक नज़र डालिए..

1.    पंजाब से दिल्ली आ रहे किसानों को हरियाणा बॉर्डर पर रोकने के इंतजाम किए गए हैं. अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर पुलिस और किसान आमने-सामने आ गए. किसानों ने पुलिस पर पथराव भी किया.

2.    किसानों की भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, पानी की बौछारें छोड़ी और आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया. इसके अलावा पुलिस ने बॉर्डर पर बैरिकेडिंग, ट्रक खड़े कर किसानों को रोकने की कोशिश की.

3.    पुलिस की किसी भी तरह की कोशिश काम ना कर सकी, किसानों ने बैरिकेडिंग को नदी में फेंक दिया, ट्रक के शीशे तोड़ दिए. और खुद ट्रैक्टरों पर सवार होकर जबरन हरियाणा में घुस गए. किसानों पर एक्शन के लिए रैपिड एक्शन फोर्स को भी लाया गया है. 

4.    हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने लाउड स्पीकर लगाए हैं और किसानों को वापस जाने की अपील की जा रही है. लेकिन, किसानों पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है. 


5.    पंजाब-हरियाणा बॉर्डर के अलावा अन्य कई हिस्सों में भी बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं. रोहतक-झज्जर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की गई है, ताकि किसानों को दिल्ली की ओर बढ़ने से रोका जा सके.

6.    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किसानों पर लाठीचार्ज, पानी की बौछार करने का विरोध किया है. केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा है कि किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक है. दिल्ली सीएम ने केंद्र के कानूनों का भी विरोध किया है.

देखें: आजतक LIVE TV


7.    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी किसानों पर हो रहे एक्शन का विरोध किया है. प्रियंका ने ट्वीट कर लिखा है कि किसान की आवाज सुनने की बजाय भाजपा सरकार उन पर भारी ठंड में पानी की बौछार मारी जा रही है.

8.    पुलिस की ओर से दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर बड़ी तैयारी की गई है. गुरुग्राम के पास बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात है, यहां पर ड्रोन कैमरे से नज़र रखी जा रही है ताकि किसान आगे ना आ पाएं.


9.   किसानों के प्रदर्शन का असर दिल्ली मेट्रो पर भी पड़ा है. दिल्ली से गुरुग्राम, दिल्ली से नोएडा चलने वाली मेट्रो सर्विस को दोपहर तक बंद किया गया है. इसके अलावा कुछ विशेष रूट पर भी मेट्रो की टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

10.  किसानों के प्रदर्शन में पंजाब के करीब तीस किसान यूनियन शामिल हैं, इसके अलावा हरियाणा, पश्चिमी यूपी के कुछ किसान संगठनों का भी समर्थन है. किसानों की मांग है कि केंद्र द्वारा लाए गए कानून में बदलाव किया जाए, एमएसपी को शामिल किया जाए और मंडी को लेकर स्थिति साफ की जाए. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें