scorecardresearch
 

Covid Vaccination: भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट की याचिका पर SC में सुनवाई टली

भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज (शुक्रवार) सुनवाई टल गई. इन कंपनियों ने अपने खिलाफ विभिन्न हाई कोर्ट में दाखिल याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की है. 

सुप्रीम कोर्ट सुप्रीम कोर्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट की SC में याचिका
  • वैक्सीन निर्माता कंपनी की याचिका पर सुनवाई टली

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज (शुक्रवार) सुनवाई टल गई. इन कंपनियों ने अपने खिलाफ विभिन्न हाई कोर्ट में दाखिल याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर करने की मांग की है. 

सुप्रीम कोर्ट ने दो हफ्ते के भीतर दूसरे पक्षों को जवाब दाखिल करने को कहा है. साथ ही हाई कोर्ट में दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई पर रोक लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाई कोर्ट में सुनवाई पर रोक लगा दी है. बचे हुए याचिकाकर्ताओं को नोटिस भेजने के लिए कहा है. अब दो हफ्ते बाद मामले की सुनवाई होगी. 

बता दें कि हाल ही में भारत बायोटेक के वकील ने कोर्ट से कहा था दिल्ली हाई कोर्ट हमारी वैक्सीन बनाने की क्षमता, वैक्सीन की सप्लाई, वैक्सीन के लिए आयु वर्ग निर्धारण आदि को लेकर तमाम जानकारी चाहता है. हालांकि, कुछ सवालों का जवाब केंद्र दे सकता है. लेकिन एक कंपनी के तौर पर इन सब पर खुली चर्चा करना हमारे लिए मुश्किल है. 

वकील ने यह भी कहा था कि हम हर हाई कोर्ट में जवाब भी नहीं दे सकते. इसलिए सुप्रीम कोर्ट तय करे कि इन सवालों का जवाब देना जरूरी है या नहीं. यही नहीं विभिन्न हाई कोर्ट में दाखिल याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर किया जाए. इसी मसले पर 9 अप्रैल को सुनवाई टल गई. दो हफ्ते बाद सुनवाई होगी.

गौरतलब है कि भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट दोनों कोरोना की वैक्सीन बना रहे हैं. इन्हीं का वैक्सीन भारत समेत कई देशों में इस्तेमाल हो रहा है. हालांकि, कुछ लोगों ने वैक्सीन को लेकर सवाल खड़े किए हैं, इसी को लेकर कई हाई कोर्ट में याचिका डाली गई. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें