scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: सार्वजनिक जगह पर तंबाकू चबाया, तो लगानी पड़ेगी झाड़ू

महाराष्ट्र सरकार प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता मिशन को अगले मुकाम तक ले जाने की तैयारी में है. अगर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो वहां ना सिर्फ तंबाकू चबाकर थूकने बल्कि सार्वजनिक जगहों पर इसे चबाते हुए दिखने पर भी एक दिन के लिए सरकारी दफ्तर में झाड़ू लगानी पड़ेगी.

X
Symbolic Image
Symbolic Image

महाराष्ट्र सरकार प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता मिशन को अगले मुकाम तक ले जाने की तैयारी में है. अगर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो वहां ना सिर्फ तंबाकू चबाकर थूकने बल्कि सार्वजनिक जगहों पर इसे चबाते हुए दिखने पर भी एक दिन के लिए सरकारी दफ्तर में झाड़ू लगानी पड़ेगी. फिलहाल प्रस्ताव को राज्य के कानून और न्याय विभाग के पास राय के लिए भेजा गया है.

प्रस्ताव में कहा गया है कि कोई भी शख्स सार्वजनिक जगह में तंबाकू चबाते या थूकते हुए पकड़ा जाता है तो उसे आठ घंटे के लिए सरकारी कार्यालय या अस्पताल में सफाई का काम करना होगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत ने कहा कि तंबाकू की बिक्री को लेकर मौजूदा कानून में सुधार की जरूरत है.

उन्होंने कहा, 'मैंने ज्यादा सख्त कानून का प्रस्ताव दिया है. तंबाकू चबाने या थूकने वाले लोग जुर्माना चुकाने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है. लग्जरी कार में बैठा शख्स अगर सड़क पर थूकता है तो उसे एक दिन के लिए सरकारी ऑफिस की सफाई के काम में लगाना चाहिए और ड्राइवर अगर ऐसी हरकत करता है तो कम-से-कम एक महीने के लिए उसका लाइसेंस निलंबित कर देना चाहिए. इसके बाद ही ऐसे लोग सबक सीखेंगे.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें