scorecardresearch
 

एमपी: 5 महीने में लव जिहाद के 28 केस, 31 आरोपियों को हुई है जेल

मध्य प्रदेश में मार्च 2021 से लेकर अगस्त 2021 तक लव जिहाद के 28 महीने सामने आए हैं. सरकार ने यह जानकारी विधानसभा में मॉनसून सत्र के दौरान दी है.

X
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो-PTI) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एमपी में पारित हुआ था एंटी लव जिहाद कानून
  • 31 आरोपियों को हुई है जेल, 6 को मिली जमानत
  • इंदौर में हैं सबसे ज्यादा लव जिहाद के मामले

मध्यप्रदेश में इस साल की शुरुआत में लव जिहाद के खिलाफ कानून पारित किया गया था. अब विधानसभा में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने बताया है कि मार्च 2021 से लेकर अगस्त 2021 तक राज्य में में लव जिहाद के 28 मामले सामने आए हैं. 

भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक कृष्णा गौर ने सवाल पूछा था कि मध्यप्रदेश में माह मार्च 2021 से प्रश्न पूछे जाने तक लव जिहाद एवं जबरिया धर्म परिवर्तन कितने प्रकरण दर्ज किए गए? 

विधायक ने यह भी सवाल किया कि लव जिहाद के मामलों की जिलेवार, प्रकरणवार जानकारी दी जाए और यह भी बताया जाए कि इन प्रकरणों में से कितने आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों में से कितने जमानत पर छूटे हैं और कितने अभी जेल में बंद हैं.

नासिक: शादी का कार्ड देख 'लव-जिहाद' पर हुआ बवाल, रद्द करना पड़ा प्रोग्राम 

31 आरोपी जेल में, 6 जमानत पर छूटे

लव जिहाद पर सवालों का जवाब देते हुए  राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, 'मध्यप्रदेश में माह मार्च 2021 से प्रश्न पूछे जाने तक लव जिहाद एवं जबरिया धर्म परिवर्तन के कुल 28 प्रकरण दर्ज किए गए हैं. इन प्रकरणों में कुल 37 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से 6 आरोपी जमानत पर छूटे हैं और 31 आरोपी फिलहाल जेल में बंद हैं.'

9 जनवरी को लागू हुआ था कानून

जिलेवार मामलों की जानकारी देते हुए सरकार ने बताया है कि मध्यप्रदेश के इंदौर में लव जिहाद के सबसे ज्यादा 5 मामले दर्ज किए गए हैं. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून इसी साल 9 जनवरी को लागू किया था.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें