scorecardresearch
 

हिमाचल प्रदेश: लाहौल स्पीति के खंमीगर ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स, ठंड से दो ने गंवाई जान

अब जिला प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन कर दिया है. इस टीम में 16 ITBP और 6 डोगरा स्काउट के जवानों को शामिल किया गया है. इसके अलावा इलाके की अधिक जानकारी के लिए 10 पोटरों को भी साथ ले जाने की तैयारी है.

लाहौल के खंमीगर ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स ( सांकेतिक फोटो) लाहौल के खंमीगर ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  •  खंमीगर ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स
  • ठंड से दो लोगों ने गंवाई जान
  • रेस्क्यू टीम तैयार, अगले तीन दिन काफी अहम

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के खामिंगर ग्लेशियर में कई ट्रैकर्स फंसे हुए हैं. ये सभी 15 सितम्बर को मनाली से खामिंगर ग्लेशर को पार करने के लिए रवाना हुए थे. लेकिन मौसम खराब होने की वजह से ये सभी ट्रैकर्स खामिंगर ग्लेशियर में फंस गए और अब दो लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है.

 खंमीगर ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स

जानकारी मिली है कि जिला प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन कर दिया है. इस टीम में 16 ITBP और 6 डोगरा स्काउट के जवानों को शामिल किया गया है. इसके अलावा इलाके की अधिक जानकारी के लिए 10 पोटरों को भी साथ ले जाने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि आज पिन घाटी के काह गांव से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा. फिर दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो तक का सफर तय किया जाएगा. इसके बाद तीसरे दिन धार थांगो से खंमीगर ग्लेशियर पहुंचने का प्रयास रहेगा. भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए रेस्क्यू टीम को खामिंगर ग्लेशियर पहुंचने में तीन दिन का वक्त लग सकता है. ऐसे में वहां फंसे कई ट्रैकर्स की जिंदगी अभी खतरे में दिखाई दे रही है.

रेस्क्यू टीम तैयार, अगले तीन दिन काफी अहम

चुनौती इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इस इलाके में हेलीकॉप्टर से मदद नहीं पहुंचाई जा सकती है. ऐसे में वहां फंसे ट्रैकर्स को कम से कम तीन दिन तक धैर्य बनाकर रखना होगा. अभी के लिए दो ट्रैकर्स अपनी जान गंवा चुके हैं और कई फंसे हुए हैं. वैसे बता दें कि खामिंगर ग्लेशियर करीब 5034 मीटर ऊंचाई पर स्थित है, ऐसे में वहां फंसे ट्रैकर्स को सांस लेने में भी काफी तकलीफ हो रही है. अब प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए टीम को जरूर रवाना कर दिया है, लेकिन ट्रैकर्स को फंसे कई दिन हो चुके हैं और उन्हें लेकर ज्यादा जानकारी भी सामने नहीं आ रही है.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें