scorecardresearch
 

नए साल में बनेगा ठंड का रिकॉर्ड, 5 डिग्री के साथ सबसे सर्द दिन से कांपी दिल्ली

दिल्ली में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री तक पहुंचा जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री तक पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह काफी सर्द रही. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि नए साल में सर्दी अपने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह के दौरान हल्की धुंध दर्ज की गई और दृश्यता स्तर 400 मीटर दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि सुबह 8:30 मिनट पर आद्रता का स्तर 94 फीसदी दर्ज किया गया.

दिन के दौरान आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

हरियाणा एवं पंजाब में शीतलहर
दूसरी ओर, हरियाणा का नारनौल दो डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ रविवार को मैदानी क्षेत्र में सबसे ठंडा स्थान रहा और शीतलहर इस राज्य एवं पड़ोसी पंजाब में चलती रही. नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे चला गया, जबकि हिसार में भी पारा सामन्य से पांच डिग्री लुढ़ककर 2.5 डिग्री सेल्सियय हो गया.

अंबाला में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है और वहां का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, चंडीगढ़ में रात का तापान 6.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है. हालांकि दिन में खिली धूप ने लोगों का स्वागत किया.

पंजाब में अमृतसर भयंकर ठंड के चपेट में है, जहां न्यूनतम तापमान 2.7 रहा. लुधियाना में रात काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान 3.4 रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है.

लेह में पारा शून्य से 12.6 डिग्री नीचे
जम्मू-कश्मीर राज्य में लद्दाख क्षेत्र के लेह कस्बे में शनिवार रात तापमान शून्य 12.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी में कई जगहों पर तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

अधिकारी ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री, गुलमर्ग में शून्य से 7.8 डिग्री और करगिल कस्बे में शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री, कटरा कस्बे में स्थित माता वैष्णो देवी आधार शिविर में 6.4 डिग्री, बटोत में 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा बनिहाल में शून्य से 1.3 डिग्री और भद्रवाह कस्बे में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी में 40 दिनों तक पड़ने वाली कड़ाके की सर्दी की अवधि 'चिल्लई कलां' (सोमवार) से शुरू हो रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें