scorecardresearch
 

Delhi Rains: गर्मी और उमस को कहें बाय-बाय...दिल्ली में बदलने जा रहा मौसम, जान लीजिए कब होगी झमाझम बारिश

Rainfall Forecast in Delhi: लोग जैसी बारिश की उम्मीद कर रहे थे, वैसी बारिश राजधानी में अब तक नहीं हुई है. इस दौरान गर्मी और उमस भी बढ़ी है. हालांकि, अब राजधानी में मौसम बदलने जा रहा है. दिल्ली में गर्मी से पीछा छूटने जा रहा और लगातार कई दिनों तक बारिश भी होगी.  

X
Delhi Rains Today (फाइल फोटो-PTI) Delhi Rains Today (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कई दिनों तक बारिश के आसार
  • अधिकतम तापमान में भी आएगी कमी

Weather Forecast, IMD Rainfall, Delhi Weather Update 7 July 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यूं तो पिछले महीने के आखिरी में मॉनसून की एंट्री हो गई थी, लेकिन उसके बाद बारिश की गति में कमी आ गई. लोग जैसी बारिश की उम्मीद कर रहे थे, वैसी बारिश राजधानी में अब तक नहीं हुई है. इस दौरान गर्मी और उमस भी बढ़ी है. हालांकि, अब राजधानी में मौसम बदलने जा रहा है. दिल्ली में गर्मी और उमस से पीछा छूटने जा रहा है और लगातार कई दिनों तक बारिश के आसार हैं.   

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना है. वहीं, एक दिन पहले बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में सुबह गर्म और उमस भरी रही, क्योंकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक था.

मौसम विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.''

Delhi Rainfall Update
Delhi Rainfall Update

वहीं, बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शाम 5.30 बजे ह्यूमिडिटी 52 प्रतिशत थी. मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को बारिश के लिए कोई कलर-कोडेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

जानें अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज जहां बारिश के आसार हैं. वहीं, शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है. 9 जुलाई को मध्यम बारिश होगी और बादल छाए रहेंगे. 13 जुलाई तक दिल्ली में रोजाना बारिश होने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान भी कम हो जाएगा और यह 34 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाएगा. 

मौसम कार्यालय ने पहले बुधवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था, जिसमें मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी गई थी. मौसम की चेतावनी के लिए IMD चार रंग कोड का उपयोग करता है - 'हरा' (कोई एक्शन की आवश्यकता नहीं), 'पीला' (देखें और अपडेट रहें), 'ऑरेंज' (तैयार रहें) और 'लाल' (एक्शन लें). केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के 24 घंटे के एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार शाम चार बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' (104) था. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 'संतोषजनक', 101 और 200 'मध्यम', 201 और 300 'खराब', 301 और 400 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें