scorecardresearch
 

CPM ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को वोट देने का किया एलान

छत्तीसगढ़ में सीपीएम ने बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस को समर्थन किया है. पार्टी कार्यकर्ताओं से कांग्रेस को वोट देने की अपील की है.

सीपीएम (फोटो-india today) सीपीएम (फोटो-india today)

छत्तीसगढ़ की सत्ता में बीजेपी को आने से रोकने के लिए सीपीएम ने कांग्रेस को समर्थन करने का एलान किया है. सीपीएम पोलित ब्यूरो सदस्य सूर्य कांत मिश्रा ने सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से वहां आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को वोट देने का अनुरोध किया.

मिश्रा ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जिन सीटों पर सीपीएम का कोई उम्मीदवार नहीं है. वहां पार्टी कार्यकर्ता कांग्रेस उम्मीदवार को वोट दें क्योंकि 'सांप्रदायिक एवं जनविरोधी' बीजेपी के खिलाफ यह एकमात्र विकल्प है.

उन्होंने यहां सीबीआई कार्यालय के बाहर विरोध रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'हम छत्तीसगढ़ में तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. इन सीटों पर हमें सांप्रदायिक बीजेपी को हराने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा.'

उन्होंने कहा, 'लेकिन जिन सीटों पर हमारा कोई उम्मीदवार नहीं है, हम बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस के समर्थन में वोट डालें.'

बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. राज्य के नक्सल प्रभावित 12 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 78 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी.

छत्तीसगढ़ के समीकरण

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

2013 में रमन सिंह हैट्रिक

2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें बीजेपी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं.

2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें