scorecardresearch
 

सिंघवी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह को कहा कायर और डरपोक

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह को कायर और डरपोक कहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि रमन सरकार ने नक्सलियों के सामने घुटने टेक दिया है. नक्सली हमले में जवान लगातार शहीद हो रहे हैं.

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (वीडियो से स्क्रीन शॉट) कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (वीडियो से स्क्रीन शॉट)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आते ही राजनीतिक गर्मा-गर्मी तेज हो गई है. रविवार को कांग्रेस नेता अभिनेता अभिषेक मनु सिंघवी ने छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ बीजेपी पर तीखा हमला बोला. साथ ही सूबे के मुख्यमंत्री रमन सिंह को कायर और डरपोक बताया. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि रमन सरकार ने नक्सलियों के सामने घुटने टेक दिया है.

रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'कायर और डरपोक मुख्यमंत्री रमन सिंह को एक मिनट भी मुख्यमंत्री रहने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने सभी अधिकार खो दिए हैं. रमन सरकार ने नक्सलियों के सामने घुटने टेक दिए हैं. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में और पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र में देश की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है.'

शनिवार को नक्सली हमले में शहीद हुए चार जवानों का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदीराज में सीमा पर शहीद होने वाले सैन्य कर्मियों की संख्या में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि भारत की जनता बीजेपी को कभी माफ करेगी. शहीदों की संख्या हर साल बढ़ रही है. साल 2016 से 2017 में शहीदों की संख्या बढ़कर 130 हो गई. इसके बाद साल 2018 में शहीदों की संख्या और बढ़ी.'

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि नोटबंदी के बाद से अब तक 30 बड़े नक्सली हमले हो चुके हैं, जिनमें 120 से ज्यादा सुरक्षा कर्मी शहीद हुए हैं. रमन सिंह ने कहा था कि नोटबंदी के बाद नक्सल खत्म हो जाएंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

पीएम और गृहमंत्री पर भी बोला हमला

सिंघवी ने कहा, 'गृहमंत्री मीटू पर जुमले कर सकते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ नहीं जा सकते हैं. प्रधानमंत्री जापान जा सकते हैं, लेकिन नक्सली हमलों पर कुछ नहीं कहते.' उन्होंने तंज किया कि ये कैसी पीएम मोदी की 56 इंच की छाती है, इसका जवाब बीजेपी को देना चाहिए.

हामिद अंसारी के विवादित बयान से काटा किनारा

इस दौरान सिंघवी ने पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के उस विवादित बयान से किनारा काटा, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के विभाजन के लिए सिर्फ पाकिस्तान ही जिम्मेदार नहीं था, बल्‍क‍ि हिंदुस्तान भी जिम्मेदार था.

मामले से जुड़े एक सवाल पर कांग्रेस नेता सिंघवी ने कहा, 'यह हामिद अंसारी का निजी बयान है. उन्होंने किस संदर्भ में यह बयान दिया, उनसे ही पूछिए. उनका पूरा बयान देखिए, उसी में उत्तर मिलेगा या वो ही बताएंगे.'

संवैधानिक संस्थाओं का खात्मा करना है सरकार का मकसदः सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि वर्तमान सरकार का मकसद तमाम संवैधानिक संस्थाओं को खत्म करना है. चुनाव आयोग और सीबीआई के बाद अब हल्के बयान देकर सुप्रीम कोर्ट का अपमान किया जा रहा है. बीजेपी अध्यक्ष और सीएम योगी के बयान इसी का हिस्सा हैं.

बता दें कि सबरीमाला मंदिर पर सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. कोर्ट के इस फैसले से सबरीमाला के श्रद्धालु असहमत हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बीजेपी इस प्रदर्शन का समर्थन कर रही है. इसके समर्थन में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने भी बयान दिया है.

कांग्रेस ने उम्मीदवारों की सूची जारी की

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारों की सूची 18 और 22 अक्टूबर को जारी की. शनिवार को पार्टी ने चुनाव के दूसरे चरण के लिए 37 उम्मीदवारों की सूची जारी की.

शनिवार को पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल पाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस विधायक दल के नेता टीएस सिंह देव अम्बिकापुर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत सक्ति विधानसभा सीट से मैदान में उतरेंगे.

इस बार विधानसभा चुनावों में कांग्रेस भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकने का प्रयास करेगी. भाजपा प्रदेश में 2003 से ही सत्ता पर काबिज है. प्रदेश में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होने हैं. पहले चरण में प्रदेश में नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. बाकी 72 सीटों पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें