scorecardresearch
 

बिहार उपचुनाव में 6 सीटें जीत लालू-नीतीश-कांग्रेस का गठबंधन हिट, 4 सीटों तक सिमटी बीजेपी

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कमंडल के खिलाफ मंडल की दुहाई देते हुए गले मिले लालू और नीतीश की दोस्ती पर उपचुनाव में बिहार की जनता ने भरोसा दिखाया है.

लालू-नीतीश की दोस्ती का रंग हुआ चोखा! लालू-नीतीश की दोस्ती का रंग हुआ चोखा!

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कमंडल के खिलाफ मंडल की दुहाई देते हुए गले मिले लालू और नीतीश की दोस्ती पर बिहार की जनता ने भरोसा दिखाया है. 10 सीटों पर हुए उपचुनाव में आरजेडी-जेडीयू-कांग्रेस के महागठबंधन को 10 सीटों के उपचुनाव में 6 पर जीत मिली है. जबकि बीजेपी ने 4 पर कामयाबी हासिल की है.

आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के गठबंधन ने भागलपुर, मोहिउद्दीननगर, जाले, छपरा, राजनगर और परबत्ता सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी ने नरकटियागंज, मोहनिया, बांका और हाजीपुर में जीत हासिल की है. इन सीटों के लिए 21 अगस्त को मतदान हुए थे. सोमवार को हुई मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हिस्से में 4 सीटें आई है.

बिहार विधानसभा के उपचुनाव की 10 सीटों में आरजेडी को 3 सीटें मिली है. जबकि जेडीयू को 2 और कांग्रेस को एक सीट मिली है. महागठबंधन को हल्के में लेने वाली बीजेपी को चार सीटों से संतोष करना पड़ा है. बीजेपी नेता और प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा, 'इस गठबंधन को विधानसभा चुनाव में गंभीरता से लेंगे, लेकिन यह चुनाव हमने मोदी के नाम पर नहीं लड़ा था.'

लालू यादव को सीने में दर्द की शि‍कायत, एशि‍यन हार्ट अस्पताल में भर्ती

इनको मिली जीत
1. नरकटियागंज- बीजेपी की रश्मि वर्मा ने कांग्रेस के फखरुद्दीन खान को 15,742 वोटों से हराया.
2. राजनगर- आरजेडी के राम अवतार पासवान ने बीजेपी के राम पासवान को 3,448 वोटों से हराया.
3. जाले- जेडीयू के ऋषि मिश्रा ने बीजेपी के रामनिवास पासवान को 7,720 वोटों से हराया.
4. छपरा- आरजेडी के रणधीर कुमार सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार डॉ सीएन गुप्ता को 24,106 वोटों से हराया.
5. हाजीपुर- बीजेपी के अवधेश सिंह ने जेडीयू के राजेन्द्र रॉय को 6,127 वोटों से हराया
6. मोहिद्दीन नगर- आरजेडी के अजय कुमार ने बीजेपी के राजेश कुमार सिंह को 21,530 वोटों से हराया.
7. परबत्ता- जेडीयू के रामानंद प्रसाद सिंह ने लोकजन शक्ति पार्टी के सुहेली को 56,990 वोटों से हराया.
8. भागलपुर- कांग्रेस के अजीत शर्मा ने बीजेपी के नभय कुमार चौधरी को 17,229 वोटों से हराया.
9. बांका- बीजेपी के रामनारायण मंडल ने आरजेडी के इकबाल हुसैन को 711  वोटों से हराया.
10. मोहनिया- बीजेपी के निरंजन राम ने जेडीयू के चंद्रशेखर पासवान को 19,851 वोटों से हराया.
11. बेल्लारी- कांग्रेस के एन वाई गोपालकृष्णा ने बीजेपी के ओबालेश 33,104 वोटों से हराया.
12. पटियाला- कांग्रेस की परनीत कौर ने शिरोमणि अकाली दल के भगवान दास जुनेजा को 23,282 वोटों से हराया.

बिहार में महागठबंधन का ऐलान, लालू-नीतीश मिलकर करेंगे चुनाव प्रचार

पंजाब: कांग्रेस, अकाली दल के बीच बराबरी पर छूटा मुकाबला
पंजाब में विधानसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में एक सीट पर कांग्रेस और दूसरे पर राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल ने जीत हासिल की.

इस चुनावी जंग में हालांकि आम चुनाव में राज्य से चार लोकसभा सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी (आप) का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. इस साल मई में हुए आम चुनाव में पटियाला संसदीय सीट से जीत हासिल करने वाली 'आप' के उम्मीदवार की पटियाला विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में जहां जमानत जब्त हो गई, वहीं तलवंडी साबो में भी पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.

पटियाला विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व विदेशराज्य मंत्री प्रनीत कौर ने जीत हासिल की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अकाली दल के उम्मीदवार भगवान दास जुनेजा को 23,200 मतों के अंतर से हराया.

यह सीट प्रनीत के पति और कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी. अमरिंदर ने अमृतसर संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पटियाला विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था, जबकि प्रनीत इस बार लोकसभा का चुनाव हार गई थीं. अमरिंदर ने अमृतसर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अरुण जेटली को हराया था.

वहीं, तलवंडी साबो विधानसभा सीट पर अकाली दल के प्रत्याशी जीत मोहिंदर सिंह ने 46,600 मतों के अंतर से यहां जीत हासिल की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हरमिंदर सिंह जस्सी को हराया.

जीत मोहिंदर ने इस साल की शुरुआत में ही कांग्रेस छोड़ दी थी और अकाली दल का दामन थाम लिया था. अकाली दल से जुड़ने से पहले उन्होंने इस संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया था. 29 साल के लंबे अंतराल के बाद यह सीट अकाली दल के खाते में गई है.

कर्नाटकः बेल्लारी पर गोपालकृष्ण का कब्जा
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में बेल्लारी सीट पर कांग्रेस के गोपालकृष्ण को जीत मिली है. उन्होंने अपने मुख्य विरोधी उम्मीदवार को 33 हजार 144 वोटों से हराया. उधर, शिकारीपुरा सीट बीजेपी ने जीत ली है. बीजेपी उम्मीदवार बीवाई राघवेंद्र ने अपने प्रतिद्वंदी को 6430 वोटों से हराया.

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ चिक्कोडी-सदल्गा में कांग्रेस के उम्मीदवार गणेश प्रकाश हुक्केरी बीजेपी के महंतेश कावातागिमेथ से 16,700 वोटों से आगे हैं. इन उप चुनावों में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया की प्रतिष्ठा दांव पर है. इन चुनावों में उनकी पार्टी अपनी सीट तो बचाने का प्रयास कर ही रही है साथ ही यह बीजेपी से भी दो सीटें हासिल करने की कोशिश में है.

फिलहाल कर्नाटक की 3 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रुझान में 1-1 सीट पर कांग्रेस और बीजेपी को जीत मिल चुकी है जबकि 1 सीट पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है.

मध्य प्रदेश: 2 सीटों पर बीजेपी जीती, कांग्रेस 1 पर आगे
मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बहोरीबंद में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है.

जानकारी के अनुसार विजयराघवगढ़ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार संजय पाठक ने जबकि आगर में बीजेपी के गोपाल परमार ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा बहोरीबंद विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सौरभ सिंह चार हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

राज्य में जिन तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें से एक स्थान कांग्रेस और दो बीजेपी के कब्जे में थे. विजयराघवगढ़ से कांग्रेस विधायक संजय पाठक पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी ने उन्हें अपना अधिकृत उम्मीदवार बनाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें