scorecardresearch
 

अब बिहार में भी मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका, CM नीतीश ने किया ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज रात ट्वीट के जरिए मुफ्त में टीकाकरण का ऐलान किया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि 18 वर्ष एवं इससे ऊपर के सभी बिहार वासियों का मुफ्त टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को लगेगा टीका
  • MP और छत्तीसगढ़ का भी मुफ्त में टीका लगाने का फैसला
  • उत्तर प्रदेश और असम पहले ही कर चुके हैं ऐलान

केंद्र सरकार की ओर से 1 मई से देश के सभी व्यस्क लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की अनुमति दिए जाने के बाद कई राज्यों की सरकारें अपने यहां के लोगों के लिए मुफ्त में टीकाकरण करने का ऐलान कर रही हैं. आज बुधवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद बिहार ने भी मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा कर दी.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज रात सवा 8 बजे ट्वीट के जरिए ऐलान किया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि 18 वर्ष एवं इससे ऊपर के सभी बिहार वासियों का मुफ्त टीकाकरण  राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा.

राज्य में 12 हजार से ज्यादा नए केस

इस बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार में कोरोना के 12,222 नए केस सामने आए हैं. राजधानी पटना में सबसे ज्यादा 2,919 नए केस दर्ज किए गए. इसके बाद गया का नंबर है जहां पर 861 केस दर्ज हुए. सारण में 636 केस दर्ज हुए.

बिहार से पहले आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने भी ऐलान किया कि वे 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों के लिए मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगवाएंगे.
 
नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले दिनों 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दिए जाने के बाद से राज्य सरकारों की ओर से अपने लोगों को मुफ्त में टीकाकरण कराए जाने का ऐलान करने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

इससे पहले मध्य प्रदेश ने भी ऐलान किया कि 18 साल के ऊपर के लोगों का टीकाकरण निशुल्क में किया जाएगा. राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने आज कैबिनेट की आपात बैठक के बाद मुफ्त में टीकाकरण कराए जाने का फैसला लिया.

मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ की सरकार ने सभी व्यस्क लोगों के लिए सरकारी खर्च पर कोरोना का टीका लगाने का ऐलान किया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. साथ ही वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग भी की.

केंद्र ने 19 अप्रैल को किया था ऐलान

बघेल ने ट्वीट कर कहा कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी. अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे. केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे.

मध्य प्रदेश और छ्त्तीसगढ़ से पहले कल मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि 18 साल से ऊपर के लोगों को 1 मई से निःशुल्क में वैक्सीन लगवाई जाएगी. उत्तर प्रदेश के अलावा असम भी अपने यहां के लोगों का मुफ्त में टीकाकरण कराने का ऐलान कर चुका है. 

केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को ऐलान किया था कि 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग 1 मई से कोविड-19 वैक्सीन लगवा सकेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें