scorecardresearch
 

बिहार सरकार ने 30 फीसदी किया वैट, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली सरकार के बाद मंगलवार को बिहार सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है. वैट 20 फीसदी से 30 फीसदी होने के चलते पेट्रोल-डीजल दोनों महंगे हो गए हैं.

नीतीश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया वैट नीतीश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया वैट

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने मंगलवार को वैट बढ़ा दिया, जिससे पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हो गया है. यहां पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया है, जबकि पहले ये 20 फीसदी था.

तंबाकू और विदेशी शराब महंगी
बिहार में शराब पर बैन लगाने को लेकर कशमकश में चल रही राज्य सरकार अब तंबाकू उत्पादों(सिगरेट और बीड़ी आदि) और विदेशी शराब पर भी 30 फीसदी वैट वसूलेगी. जाहिर तौर पर इन दोनों की ही कीमतों में इजाफा हो गया है.

अन्य उत्पादों की कीमतें
सिर्फ पेट्रोल-डीजल, शराब और तंबाकू ही नहीं बल्कि वैट बढ़ने का असर अब लोगों की रसोई और घर के बाकी खर्चों पर भी पड़ेगा. लोगों को कॉस्मेटिक, कपड़े, पैक्ड फूड और मिठाईयों के लिए अपनी जेब ज्यादा ढ़ीली करनी होगी.

दूसरी बार बढ़ा वैट
हाल ही में बिहार सरकार ने खाने-पीने के सामान, कपड़ों और इलैक्टॉनिक उत्पादों आदि पर भी वैट 5 फीसदी से बढ़ाकर 13.5 फीसदी कर दिया था. अब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाकर लोगों पर महंगाई का बोझ और बढ़ा दिया है.

दिल्ली में भी बढ़ा वैट
दिल्ली सरकार ने भी मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया था. पेट्रोल पर वैट 25 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किय गया, जिसके चलते ये 96 पैसे महंगा हो गया है. दूसरी तरफ डीजल पर वैट 16.6 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया, जिससे इसके दाम में 53 पैसे का इजाफा हो गया है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 59.03 रुपये से बढ़कर 59.99 रुपये हो गई है जबकि डीजल की कीमत 44.18 रुपये से बढ़कर 44.71 रुपये हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें