scorecardresearch
 

देशभर में जल्द 5जी सेवा शुरू करने जा रहा Airtel, उपभोक्ताओं को मिलेंगे ये फायदे

Impact Feature

माना जा रहा है कि Airtel जल्द ही देशभर में व्यावसायिक तौर पर 5जी सेवाएं शुरू कर सकता है जिसका सीधा फायदे एयरटेल इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को होगा.

X
airtel 5g
airtel 5g
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Airtel भारत में बेहतरीन सेवाओं और शानदार नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए जाना जाता है
  • Airtel ने देशभर के मुख्य शहरों और राज्यों में 5जी रोल-आउट करने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

दूरसंचार के क्षेत्र में भारत एक नई सीढ़ी चढ़ने जा रहा है. देशभर में इसी महीने से 5जी स्पेक्ट्रम की सेवा शुरू होने जा रही है और इस सेवा को देशभर में पहुंचाने का काम करेगी, देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel. हाल ही में, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित की थी. भारत में दूरसंचार के क्षेत्र में यह अब तक की सबसे बड़ी नीलामी थी, जिसमें देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों ने अब तक की सबसे बड़ी बोलियां लगाईं. इस दौरान, Airtel ने  900 MHz, 1800 MHz, 2100MHz, 3300 MHz और 26 GHz फ़्रीक्वेंसी बैंड में 19867.8 MHz स्पेक्ट्रम को अपने नाम किया. कंपनी ने 43,084 करोड़ रुपए की बोली लगाते हुए 20 सालों के लिए इस स्पेक्ट्रम का आवंटन लिया है. माना जा रहा है कि Airtel जल्द ही देशभर में व्यावसायिक तौर पर 5जी सेवाएं शुरू कर सकता है. जिसका सीधा फायदे एयरटेल इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को होगा.

क्या है 5जी स्पेक्ट्रम के मायने?
5जी स्पेक्ट्रम के आने से अब दूरसंचार कंपनियों के पास अब तक का सबसे बड़ा मोबाइल ब्रॉडबैंड फ़ुटप्रिंट होगा. जो देश में 5जी क्रांति को बढ़ावा भी देगा. पिछले कई सालों से स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए Airtel ने बेहतरीन रणनीति तैयार की, जिसकी वजह से अब Airtel के पास लो और मिड बैंड स्पेक्ट्रम (sub-ghz/1800/2100/2300 बैंड) मौजूद हैं. कई अलग-अलग बैंड का ये समूह 5जी का बेहतरीन कवरेज देता है. साथ ही, 3.5 GHz और 26 GHz के बैंड की क्षमता Airtel को बेहद ही कम दाम में 100 गुना ज़्यादा बेहतर बनाता है. इसका मतलब है कि अब मोबाइल नेटवर्क उपभोक्ताओं को पहले से ज़्यादा बेहतर कॉलिंग सेवा और ब्रॉडबैंड सेवा का अनुभव मिलेगा. जहां इसमें डेटा स्पीड बढ़ेगी, वहीं कॉलिंग से लेकर स्ट्रीमिंग, ब्राउज़िंग तक का अनुभव पहले से ज़्यादा बेहतर हो जाएगा. 

5जी से उपभोक्ताओं को मिलेंगे ये फ़ायदे
Airtel सबसे पहले देशभर के मुख्य शहरों से अपनी 5जी सेवाएं शुरु करने की योजना बना रहा है. आपको बता दें कि देशभर में ऑनलाइन और ऑफ़लाइन पर पिछले 1 साल से 5जी डिवाइस उपलब्ध हैं और माना जा रहा है कि मौजूदा समय में एक बड़ी जनसंख्या के पास 5जी सुविधा वाले डिवाइस हैं. ऐसे में, उपभोक्ताओं के लिए 5जी टेक्नोलॉजी को अपनाना और भी ज़्यादा आसान हो जाएगा. 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी और देशभर में इसकी सेवा शुरु करने के बारे में Airtel के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा है कि "हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है Airtel अगस्त में 5जी सेवाएं शुरु करेगा. स्पेक्ट्रम नीलामी से जुड़े समझौते को आखिरी रूप दे दिया गया है और Airtel अपने उपभोक्ताओं को 5जी कनेक्टिविटी का फ़ायदा देने के लिए दुनियाभर के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनरों के साथ काम करेगा." इसके साथ ही, उन्होंने कहा है कि भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की अगुवाई टेलिकॉम क्षेत्र करेगा और 5जी सेवा से देश में औद्योगिक और सामाजिक-आर्थिक विकास की गति और ज़्यादा रफ़्तार पकड़ेगी.

5जी टेक्नोलॉजी से सेल्युलर सेवा इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को कई तरह के फ़ायदे मिलेंगे जैसे:
1. बेहतरीन इंटरनेट स्पीड मिलेगी. मौजूदा 4G से करीब 10 गुना ज्यादा.
2. वॉट्सऐप या अन्य ऐप्लिकेशन में वीडियो कॉल बिना किसी रुकावट के हो पाएंगी.
3. किसी भी ऑनलाइन प्लैटफ़ॉर्म पर HD वीडियो बिना बफ़रिंग के चलेंगे.
4. 5जी की स्पीड इतनी तेज़ होगी कि 10 से 20 सेकेंड में लगभग 2 जीबी की फ़िल्म डाउनलोड हो जाएगी.
5. 5जी तकनीक से ऐसे वाहनों का संचालन आसान होगा जिसमें ड्राइवर की ज़रूरत नहीं होती.
6. स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने में मदद मिलेगी.
7. पूरे देश में प्रशासनिक सेवाओं को ऑनलाइन करना और भी ज़्यादा आसान होगा.
8. वीडियो गेमिंग सेक्टर को 5जी तकनीक से बड़ा फ़ायदा होगा. अब गेमिंग के शौकीन उपभोक्ताओं के लिए वर्चुअल रिएलिटी गेमिंग ज़्यादा किफ़ायती और मज़ेदार हो जाएगी.
9. देश का लगभग हर औद्योगिक क्षेत्र आसानी से क्लाउड तकनीक का इस्तेमाल कर पाएगा.
10. बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं पहले से ज़्यादा आसान और सुरक्षित हो जाएंगी.

5जी के लिए पहले से तैयार थी रणनीति
Airtel, भारत में टेलिकॉम क्षेत्र का सबसे बड़ा ब्रैंड है, जो अपनी बेहतरीन सेवाओं और शानदार नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए जाना जाता है. पिछले कुछ सालों में Airtel ने 5जी को लेकर कई ट्रायल किए और वो सभी ट्रायल सफल भी रहे. Airtel ने अपना पहला 5जी ट्रायल साल 2018 में किया था. साथ ही, इस ब्रैंड ने 700 MHz के बैंड पर अपना पहला ग्रामीण 5जी ट्रायल और पहला 5जी ट्रायल कोलकाता में किया था. सिर्फ़ इतना ही नहीं, पिछले साल कंपनी ने अपनी #5GforBusiness सर्विस भी शुरू की. जिसके तहत उद्यमों के लिए 5G सॉल्यूशन मुहैया कराने को लेकर बड़ा कदम उठाया गया. Airtel ने कई बड़े ब्रैंड को 5जी नेटवर्क सुविधा मुहैया कराई, जिसमें जानी-मानी कंपनी BOSCH में पहला निजी 5जी नेटवर्क मुहैया कराया गया. इसके अलावा, Airtel ने अपोलो अस्पताल के साथ पार्टनरशिप में भारत की पहली 5जी कनेक्शन वाली एंबुलेंस भी लॉन्च की. Airtel ने देश में पहली बार 5जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग का सफल परीक्षण किया. दूरसंचार विभाग के ज़रिए आवंटित स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल से चल रहे 5जी परीक्षण के दौरान, Airtel ने मानेसर (गुरुग्राम) में यह परीक्षण किया. Airtel के सीटीओ रणदीप सेखों ने इस दौरान कहा था कि क्लाउड गेमिंग में 5जी का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होगा. यह बेहतरीन स्पीड के नए दौर और एक रोमांचक डिजिटल भविष्य की शुरुआत है जिसे Airtel अपने उपभोक्ताओं के लिए खासतौर पर जल्द ही पेश करेगा.  क्लाउंड गेमिंग को लेकर किया गया यह परीक्षण भारत का पहला 5जी डेमो था.

5जी-पावर्ड होलोग्राम ने दिखाई इमर्सिव वीडियो एंटरटेनमेंट के भविष्य की झलक
Airtel ने इमर्सिव वीडियो टेक्नोलॉजी के ज़रिए 4K मोड में ‘175 रीप्लेड’ को रीक्रिएट किया. इस दौरान, Airtel के कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं ने कपिल देव की ऐतिहासिक 175 रनों की पारी के इन-स्टेडियम अनुभव का लुत्फ उठाया. लगभग 50 उपयोगकर्ताओं को Airtel 5जी कनेक्शन वाले स्मार्टफोन पर इमर्सिव एक्सपीरियंस मिला. इस दौरान, उन्हें 1Gbps से तेज़ स्पीड के साथ, महज़ 20 मिलीसेकंड से भी कम समय में रियल टाइम और 360 डिग्री स्टेडियम व्यू मिला, जिससे यह अनुभव ले रहे उपयोगकर्ता बेहद आसानी से हर शॉट और आंकड़ों का एनालिसिस कर पाए.

5जी के लिए तैयारियां हैं पूरी
Airtel ने देशभर के मुख्य शहरों और राज्यों में 5जी रोल-आउट करने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिसके बाद उपभोक्ताओं को सिर्फ़ बेहतरीन स्पीड और कनेक्टिविटी ही नहीं मिलेगी, बल्कि Airtel के नेटवर्क पर सर्फ़िंग, ब्राउंज़िंग, लाइव इवेंट जैसे ऑनलाइन एक्सपीरियंस पहले से ज़्यादा शानदार हो जाएंगे. 5जी टेक्नोलॉजी डिजिटल क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लेकर आएगी, जो डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को साकार करने में अहम भूमिका निभाएगा.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें