scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कृष्ण भजन गा रही यह गायिका नहीं है मोहम्मद रफी की बेटी

सोशल मीडिया पर भगवान कृष्ण के भजन गा रही गायिका का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह गायिका कोई और नहीं बल्कि मशहूर गायक मोहम्मद रफी की बेटी हैं.

गीतांजलि राय गीतांजलि राय

सोशल मीडिया पर भगवान कृष्ण के भजन गा रही गायिका का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह गायिका कोई और नहीं बल्कि मशहूर गायक मोहम्मद रफी की बेटी हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही गायिका का नाम गीतांजलि राय है और उसका मोहम्मद रफी से कोई संबंध नहीं है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा जा रहा है: "मोहम्मद रफी की बेटी मुस्तफा परवेज भगवान कृष्ण की भक्त है..."

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने इस वीडियो का एक कीफ्रेम लेकर इसे रिवर्स सर्च किया तो हमें इस वीडियो का लंबा वर्जन मिल गया. यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो 14 अप्रैल 2013 को अपलोड किया गया था जिसका टाइटल है "हरि सुंदर नंद मुकुंद - गीतांजलि राय". वीडियो के 1 मिनट 11 सेकंड के बाद का वायरल हो रहा हिस्सा सुना जा सकता है.

गीतांजलि राय के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए हमने इंटरनेट पर सर्च करना शुरू किया तो हमें उनकी आधिकारिक वेबसाइट मिल गई. वेबसाइट के अनुसार गीतांजलि अध्यापिका, गजल गायिका, भजन गायिका, मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच हैं. इस वेबसाइट पर उनके और भी वीडियोज देखे जा सकते हैं.

गीतांजलि का जन्म अमृ​तसर में हुआ था, लेकिन अब वो पुणे में रहती हैं. उनका ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज यहां देखा जा सकता है.

हमने गीतांजलि ​के ऑफिस में संपर्क किया जहां उनकी टीम ने वायरल दावे को खारिज कर दिया. हमें यूट्यूब पर ही गीतांजलि का एक वीडियो भी मिला. 11 अगस्त को अपलोड किए गए इस वीडियो में उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि उनका नाम मुस्तफा परवेज नहीं है और वे मोहम्मद रफी की पोती नहीं हैं.

गायक मोहम्मद रफी के सबसे छोटे बेटे शाहिद रफी ने बूमलाइव को बताया, "इस गा​यिका का रफी परिवार से कोई संबंध नहीं है. हम सात भाई-बहन हैं जिनमें 4 भाई हैं और 3 बहनें हैं. रफी की किसी भी बेटी का नाम परवेज मुस्तफा नहीं है."

पड़ताल में स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो में नजर आ रही गायिका का नाम गीतांजलि राय है और वह मोहम्मद रफी की बेटी नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स जैसे

दावा

मोहम्मद रफी की बेटी मुस्तफा परवेज ने गाया कृष्ण भजन

निष्कर्ष

वायरल वीडियो में नजर आ रही गायिका मोहम्मद रफी की बेटी नहीं है

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स जैसे
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें