scorecardresearch
 

जब दिलीप कुमार ने कहा था 'सायरा बानो संग बच्चे ना होने का मुझे कोई गम नहीं'

उन्होंने कहा था कि अच्छा होता, अगर हमारे बच्चे होते, लेकिन नहीं हैं तो हमें इस बात का गम भी नहीं. जीवन में संतुष्टी को लेकर न मैंने और न ही सायरा ने कभी शिकायत की. कभी हमने अकेलापन महसूस नहीं किया. परिवार के लोग और रिश्तेदार हम दोनों से ही जुड़े रहे. हमारे लिए यही बहुत है. हमारा परिवार साथ है और इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है.

दिलीप कुमार दिलीप कुमार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'बच्चे न होने का कोई गम नहीं'
  • 7 जुलाई को दिलीप कुमार का निधन
  • एक्टर से 22 साल छोटी थीं सायरा बानो

दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का निधन 7 जुलाई की सुबह हुआ था. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते एक्टर एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती हो चुके थे. पूरी फिल्म इंडस्ट्री दिलीप कुमार के जाने से गम में है. दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने उनका कभी साथ नहीं छोड़ा. दिलीप कुमार और सायरा बानो ने साल 1966 में शादी रचाई थी. तभी से दोनों साथ रहे और मिसाल पेश की. दोनों ने कभी बच्चे नहीं किए. एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने बताया था कि उन्हें और सायरा दोनों को बच्चे न होने का मलाल नहीं है. 

दिलीप कुमार ने कही थी यह बात

साल 2012 में हिन्दुस्तान टाइम्स संग इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने इस बारे में खुलकर बात की थी. उन्होंने कहा था कि अच्छा होता, अगर हमारे बच्चे होते, लेकिन नहीं हैं तो हमें इस बात का गम भी नहीं. जीवन में संतुष्टी को लेकर न मैंने और न ही सायरा ने कभी शिकायत की. कभी हमने अकेलापन महसूस नहीं किया. परिवार के लोग और रिश्तेदार हम दोनों से ही जुड़े रहे. हमारे लिए यही बहुत है. हमारा परिवार साथ है और इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है. मेरा परिवार बड़ा है. कई नाती-पोते हैं. वे भी परिवार को आगे बढ़ा रहे हैं. भाई सुल्तान के बच्चे और नाती-पोते हैं. हम खुशनसीब हैं कि उनके लिए हम हैं और वे हमारे लिए हैं. 

दिलीप कुमार ने यह भी कहा था कि उनका कोई बच्चा नहीं, लेकिन आज के यंग एक्टर्स से वह उम्मीद करते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री को वे आगे लेकर जाएंगे. 'नया दौर' एक्टर ने कहा कि मैं कई एक्टर्स को देखता हूं जो इस रीत को आगे लेकर जाना चाहते हैं जो हम पुराने सितारों ने बनाई है. कई यंग एक्टर्स मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि सर, हम आपके काम को फॉलो करना चाहते हैं. आपके फॉलो किए रास्ते को फॉलो करना चाहते हैं, लेकिन आपके आशीर्वाद के साथ. मुझे खुशी होती है और भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं कि यह प्रोफेशन तेजी से आगे बढ़े. 

नहीं रहे दिलीप कुमार, मुंबई में सुपुर्द ए खाक किए गए

बता दें कि दिलीप कुमार से सायरा बानो 22 साल छोटी थीं. अब दिलीप कुमार इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. बांद्रा के कब्रिस्तान में 7 जुलाई को दिलीप कुमार को दफनाया गया. दिलीप के जनाजे में कई बॉलीवुड सितारे शामिल हुए. सोशल मीडिया पर इस दौरान के कई फोटोज और वीडियोज सामने आए थे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×