scorecardresearch
 

अदिति सिंह से पंखुड़ी पाठक तक... जानिए, UP की चर्चित महिला नेताओं में किसे मिली जीत?

UP Election Results 2022 Women Candidate Winner List: यूपी चुनाव में कई महिला उम्‍मीदवारों ने सुर्खियां बटोरी थीं, इनमें अदिति सिंह, पल्‍लवी पटेल, काजल निषाद, अर्चना गौतम के रिजल्‍ट पर सभी की नजर थी. इनमें से कई महिला नेताओं को हार मिली है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिराथु से पल्‍लवी पटेल ने केशव मौर्य को हराया
  • रायबरेली से अदित‍ि सिंह को कांटे के मुकाबले में जीत

UP Election Women Top Candidate Winner Loser List: यूपी चुनाव में कई महिला उम्‍मीदवारों के रिजल्‍ट पर सभी की नजरें थीं. इन महिला नेताओं में से कई ने अपने प्रदर्शन से निराश किया. कई महिला नेताओं को हार का मुंह देखना पड़ा है. 

अदिति सिंह : अदिति सिंह कभी कांग्रेस के पाले में थीं, अब वह रायबरेली सीट से बीजेपी के टिकट पर मैदान में थीं. इस सीट से उन्‍होंने  सपा के राम प्रताप यादव को 7175 वोटों से हराया.

पल्लवी पटेल : सिराथू सीट से अपना दल कमेरावादी की प्रत्‍याशी पल्लवी पटेल ने उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को 6832 वोटों से हरा दिया है. चुनाव अयोग की वेबसाइट के अभी तक के अपडेट के अनुसार, कांटे की टक्कर की इस लड़ाई में केशव मौर्य को 98 हजार 941 वोट मिले जबकि सपा की पल्लवी ने 1 लाख 6 हजार 278 वोट हासिल किए.  

रुपाली दीक्षित: आगरा की फतेहाबाद विधानसभा सीट (Fatehabad Assembly Seat) से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की प्रत्याशी रूपाली दीक्षित (Rupali Dikshit) को 53392 वोटों से हार का सामना करना पड़ा है. रूपाली को बीजेपी के छोटे लाल वर्मा ने हराया है. रुपाली के पिता आगरा के बाहुबली रह चुके हैं. अशोक दीक्षित की बेटी हैं. उन्होंने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की, इसके बाद दुबई की मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की, इससे पहले सपा ने यहां से राजेश कुमार शर्मा को प्रत्याशी बनाया था, पर 36 घंटे बाद ही प्रत्याशी बदलकर रूपाली को टिकट दे दिया. 

पंखुड़ी पाठक: नोएडा से कांग्रेस की प्रत्‍याशी हैं, यहां राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह ने बंपर जीत दर्ज की. पंकज सिंह को 244091 वोट मिल चुके हैं. पंखुड़ी को 13485 वोट मिले.  

पूजा शुक्ला: समाजवादी पार्टी ने उनको लखनऊ (उत्तरी) सीट से मैदान में उतारा था. उन्‍होंने सीएम योगी आदित्‍यनाथ को काले झंडे दिखाए थे. पूजा शुक्ला को भाजपा के डॉक्टर नीरज वोरा ने हरा दिया है.

उरुसा राना: मशहूर शायर मुनव्वर राना की बेटी उरुसा राना उन्नाव की पुरवा सीट से उम्मीदवार थी. यहां से भाजपा के अनिल कुमार सिंह ने जीत हासिल की है.      

रिचा सिंह: इलाहबाद वेस्‍ट सीट से यूपी के मंत्री भाजपा प्रत्याशी सिद्धार्थ नाथ सिंह ने चुनाव जीत लिया है. रिचा ने 2016 में तत्कालीन बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ के यूनिवर्सिटी दौरे का विरोध किया था. उनके विरोध के चलते योगी का यूनिवर्सिटी दौरा रद्द हो गया था. 

काजल निषाद: काजल निषाद लापतागंज सीरियल से सुर्खियों में आईं थीं. उनको सपा ने गोरखपुर की कैम्पियरगंज सीट से मैदान में उतारा था. काजल को बीजेपी के फतेह बहादुर ने हरा दिया है. 

निदा अहमद :  न्यूज एंकर निदा अहमद (Nida Ahmed) संभल से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में थी. वह पत्रकार से नेता बनीं थी. इस सीट से सपा के इकबाल अहमद ने जीत हासिल की है.  

अर्चना गौतम: कांग्रेस ने उन्‍हें ह‍स्तिनापुर सीट से मैदान में उतारा था, लेकिन उनका प्रदर्शन इस सीट से बेहद निराशाजनक रहा और वे हार गईं. यहां से बीजेपी के दिनेश खटीक ने जीत हासिल की है जबकि दूसरे नंबर पर सपा के योगेश वर्मा रहे.  

चंद्रवती वर्मा: राठ विधानसभा से चंद्रावती वर्मा सपा रालोद गठबंधन की उम्‍मीदवार हैं. लेकिन वह बीजेपी की मनीषा से हार गईं. चंद्रावती वर्मा जिम ट्रेनर रह चुकी हैं. उनका डांस और स्विमिंग कॉस्ट्यूम में वीडियो और फोटो वायरल हुए थे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें