scorecardresearch
 

UP Election: 'इकोनॉमी में यूपी नंबर 2, पांच साल में दंगा नहीं' CM योगी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड

सीएम योगी ने कहा, "5 साल की यात्रा के दौरान यूपी ने कुछ मील के पत्थर गड़े हैं. उन्होंने कहा, पहले यूपी की अर्थव्यवस्था देश में 6-7वें स्थान पर थी. 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वह मात्र 5 साल में ही हम उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर दो पर लाने में कामयाब हुए. इन 70 सालों में प्रतिव्यक्ति आय 43000-46000 तक ही थी, अब यह प्रति व्यक्ति आय हम 94000 तक पहुंचाने में कामयाब हुए हैं."

X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 10 फरवरी से 7 चरणों में मतदान होना है. इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया. सीएम योगी ने कहा, 5 साल में बीजेपी सरकार ने यूपी में संकल्पों के मुताबिक काम किया. सीएम योगी ने कहा, पूरा देश और दुनिया कोरोना महामारी की मार झेल रहा है. पिछले 2 साल से कोरोना का पूरी दुनिया पर साया है. लेकिन उत्तर प्रदेश ने कोरोना का डटकर सामना किया है.     

सीएम योगी ने कहा, 5 साल की यात्रा के दौरान यूपी ने कुछ मील के पत्थर गड़े हैं. उन्होंने कहा, पहले यूपी की अर्थव्यवस्था देश में 6-7वें स्थान पर थी. 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वह मात्र 5 साल में ही हम उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर दो पर लाने में कामयाब हुए. इन 70 सालों में प्रतिव्यक्ति आय 43000-46000 तक ही थी, अब यह प्रति व्यक्ति आय हम 94000 तक पहुंचाने में कामयाब हुए हैं.    

'ईज ऑफ डूइंग में यूपी नंबर 2 पर'

सीएम योगी ने कहा, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में उत्तर प्रदेश नंबर 2 पर है. यानी देश में कहीं भी कोई निवेश करने आएगा, तो दो-तीन स्थानों में वह उत्तर प्रदेश का विकल्प चुनेगा. उन्होंने, हमारी सरकार ने इस दिशा में जो कदम उठाए हैं, उनसे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बेहतर माहौल पैदा हुआ.     

यूपी में ऑक्सीजन के 551 प्लांट लगाए गए- योगी    

सीएम योगी ने कहा, दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी हुई. लेकिन हमने राज्य में ऑक्सीजन के 551 प्लांट लगाए. इसके अलावा प्रवासी मजदूरों को घर तक पहुंचाया गया. उनके लिए राशन की व्यवस्था की गई. उन्होंने कहा, हम उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर एक स्थान पर पहुंचाने के लिए रोडमैप तैयार कर चुके हैं. हम इस दिशा में काम कर रहे हैं.      

सीएम बोले- हमने पुलिस तकनीक में वृद्धि की दिशा में काम किया
    

योगी ने कहा, प्रदेश सरकार ने पारदर्शी प्रक्रिया के तहत भर्तियां कीं. हमने पुलिस तकनीक में वृद्धि की दिशा में काम किया. पुलिस में भारी संख्या में भर्ती नहीं हो पा रही थी, प्रमोशन नहीं हो पा रहे थे. साइबर थाने राज्य में सिर्फ दो थे. एफएसएल लैब नहीं थी. हमें फॉरेंसिक जांच के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता था. लेकिन अब राज्य के सभी 18 रीजनों में फॉरेंसिंक लैब बनाने की दिशा में काम हो रहा है. 6 लैब शुरू हो चुकी हैं.     

सीएम योगी ने कहा, 5 साल में कोई दंगा नहीं हुआ. कोई आतंकी घटना नहीं घटी. जो माफिया और पेशेवर अपराधी खतरा थे, उनपर नकेल कस गई है. योगी ने कहा, बीएसपी की सरकार में 5 साल में 364 दंगे हुए. सपा सरकार में 700 के करीब दंगे हुए. लेकिन 2017 से अब तक कोई दंगा नहीं हुआ. हमने हर जरूरी जगह पर एटीएस सेंटर स्थापित करने का काम किया. इन्हीं काम से छवि और धारणा बदली.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें