scorecardresearch
 

बुंदेलखंड में कांग्रेस को झटका, महोबा-जालौन और हमीरपुर के बड़े नेताओं ने थामा सपा का दामन

एक तरफ प्रियंका गांधी लखनऊ में टिककर उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले कांग्रेस में जान फूंकने की तैयारी कर रही हैं. वहीं, दूसरी तरफ पुराने और दिग्गज कांग्रेसी नेता पार्टी छोड़कर समाजवादी पार्टी का रुख करते दिख रहे हैं. इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

कांग्रेस के बागी नेताओं को अखिलेश यादव ने दिलाई सपा की सदस्यता (फोटो- ट्विटर) कांग्रेस के बागी नेताओं को अखिलेश यादव ने दिलाई सपा की सदस्यता (फोटो- ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुंदेलखंड में सपा धीरे-धीरे खिसका रही कांग्रेस की जमीन
  • प्रियंका के सलाहकार समिति के सदस्य ने छोड़ी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बुंदेलखंड में बड़ा झटका लगा है. यहां महोबा, जालौन और हमीरपुर के बड़े कांग्रेसी नेताओं ने सपा का दामन थाम लिया. बुंदेलखंड के जिन नेताओं ने कांग्रेस छोड़ी है, उनमें हमीरपुर के राठ से पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी, महोबा के दिग्गज कांग्रेसी नेता मनोज तिवारी और जालौन-उरई से पूर्व विधायक रहे विनोद चतुर्वेदी के नाम शामिल हैं. 

एक तरफ प्रियंका गांधी लखनऊ में टिककर उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले कांग्रेस में जान फूंकने की तैयारी कर रही हैं. वहीं, दूसरी तरफ पुराने और दिग्गज कांग्रेसी नेता पार्टी छोड़कर समाजवादी पार्टी का रुख करते दिख रहे हैं. इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

कौन है गयादीन अनुरागी? 

हमीरपुर जिले से गयादीन अनुरागी शुरुआत से बसपा में रहे थे और फिर 2012 के विधान सभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट से हमीरपुर जिले की राठ ( सुरक्षित) विधान सभा से चुनाव लड़ा, इसमें वे 1 लाख वोट से जीतकर विधायक चुने गए. हालांकि, 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस चुनाव में भाजपा की मनीषा अनुरागी ने जीत हासिल की. माना जा रहा है कि 2022 में सपा गयादीन अनुरागी को टिकट दे सकती है. 

महोबा : मनोज तिवारी सपा में शामिल

मनोज तिवारी के पिता बाबूलाल तिवारी महोबा सीट से कांग्रेस से पांच बार विधायक रहे. बाबूलाल तिवारी का बहुत बड़ा नाम और कांग्रेस में बड़ा कद था. उनके बेटे मनोज तिवारी भी अभी पिता की विरासत को संभाले कांग्रेस में डटे हुए थे. लेकिन अचानक शुक्रवार को उन्होंने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ले कर सभी को चौंका दिया. 

जालौन: प्रियंका के सलाहकार समिति के सदस्य रहे विनोद चतुर्वेदी

बुंदेलखंड के कांग्रेस के कद्दावर नेता विनोद चतुर्वेदी कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हो गए. चतुर्वेदी 3 बार कांग्रेस से जालौन के जिला अध्यक्ष रहे. वे पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे. हाल ही में उन्हें प्रियंका गांधी के सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया था. विनोद चतुर्वेदी 2007 में पहली बार उरई विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. हालांकि 2012 और 2017 में उन्हें माधौगढ़ सीट से हार का सामना करना पड़ा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×