scorecardresearch
 

Candidate list UP: 15-16 जनवरी को आएगी बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, दिल्ली में मंथन

UP election bjp ticket list: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 15-16 जनवरी को जारी हो सकती है. यूपी में मंथन हो चुका है, आज दिल्ली में चर्चा होनी है जिसके बाद नामों पर फाइनल मुहर लग जाएगी.

X
बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की बैठक (फाइल फोटो) बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की बैठक (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में 7 चरण में चुनाव होंगे, 10 मार्च को नतीजे
  • पहले चरण के 11 जिलों की 58 सीट पर वोटिंग
  • बीजेपी कैंडिडेट के लिए लखनऊ से दिल्ली तक मंथन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के औपचारिक ऐलान के साथ ही बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम को लेकर मंथन में जुट गई है. बीजेपी की पहली उम्मीदवारों की लिस्ट 15-16 जनवरी को जारी हो सकती है. कैंडिडेट चयन को लेकर प्रदेश चुनाव समिति की सोमवार को लखनऊ में बैठक के बाद अब मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी चुनाव समिति और केंद्रीय नेतृत्व के बीच बैठक चल रही है. 

सूत्रों के मुताबिक पहले चरण की 58 विधानसभा सीटों के दावेदारों के नाम सोमवार शाम लखनऊ में चुनाव अभियान समिति की बैठक में तय हो चुके हैं. हालांकि, पहले दौर की कई सीटों पर दो-दो नाम भेजे गए हैं. बीजेपी की यह सूची लेकर प्रदेश के संगठन महामंत्री सुनील बंसल दिल्ली पहुंच चुके हैं, जिस पर दिल्ली में पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व और संसदीय बोर्ड चर्चा करेगा. इसके बाद फाइनल उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा. 

बता दें कि सोमवार शाम इस लिस्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के अलावा यूपी के प्रभारी राधा मोहन सिंह, सुनील बंसल सहित तमाम लोगों ने चर्चा की है. आज इस पर मुहर लगने की उम्मीद है.

14 जनवरी को पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और इसे देखते हुए बीजेपी 15- 16 जनवरी को अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है. 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन को लेकर दिल्ली में बीजेपी की बैठक होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी दिल्ली गए हैं.

यूपी में सात चरण में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. 10 मार्च को नतीजे आएंगे.

यूपी में चुनाव की शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो रही है, जहां किसान आंदोलन और सपा-आरएलडी गठबंधन के चलते चुनौती है. इतना ही नहीं, जिन 58 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे, उनमें से 54 बीजेपी के विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए पहला चरण सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है. ये भी चर्चा है कि बीजेपी सत्ताविरोधी लहर को खत्म करने के लिए अपने कई मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें