scorecardresearch
 

मध्‍य प्रदेश में शान से जीते शिवराज, बीजेपी की हैट्रिक

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत मतगणना में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक घोषित नतीजों और बढ़त के आधार पर लगातार तीसरी जीत दर्ज करने की तैयारी में है. बीजेपी जहां 96 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं 65 पर बढ़त बनाए हुए है.

शिवराज सिंह चौहान शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत मतगणना में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक घोषित नतीजों और बढ़त के आधार पर लगातार तीसरी जीत दर्ज करने की तैयारी में है. बीजेपी जहां 96 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं 65 पर बढ़त बनाए हुए है. इसके विपरीत कांग्रेस 31 स्थानों पर जीत चुकी है और 30 सीटों पर आगे चल रही है. अन्‍य के खाते में 3 सीटें जाती दिख रही हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य में मतगणना का दौर जारी है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा और बुधनी विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौड़ गोविंदपुरा सीट से चुनाव जीत गए हैं और इसी सीट से वो 10वीं बार विधायक बने हैं. मांसा से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश चावला जीते जबकि शिवपुरी सीट से बीजेपी उम्मीदवार यशोधरा राजे सिंधिया जीतीं.

महो सीट से शिवराज के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय चुनाव जीत गए हैं जबकि चुरहट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय सिंह को जीत मिली है.

राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 51 जिलों में सुबह के आठ बजे मतगणना का काम शुरु हो गया. शुरुआत डाक मतपत्रों की गणना से हुई. डाक मतपत्रों में बीजेपी उम्मीदवारों को बढ़त मिली जो ईवीएम की गिनती में भी बनी रही.

इस मतगणना के कार्य में 20 हजार से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी लगे रहे. आब्जर्वर और माइक्रो आब्र्जवर भी तैनात किए गए. विधानसभा चुनाव में कुल 2583 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जिनमें 2383 पुरुष और 200 महिलाओं ने अपनी किस्मत आजमाई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें