scorecardresearch
 

बंगाल चुनाव: 5 मार्च को एक साथ 294 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है TMC

बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों की तैयारियों जोरों पर हैं. राज्य की सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिया है और अब उसकी ओर से शुक्रवार को इन नामों के ऐलान किए जाने की संभावना है.

ममता बनर्जी की पार्टी TMC शुक्रवार को उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है (फाइल-PTI) ममता बनर्जी की पार्टी TMC शुक्रवार को उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है (फाइल-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • TMC को ममता की रजामंदी का इंतजार
  • बंगाल में 8 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव
  • बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक कल

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के चयन में जुट गए हैं. इस बीच खबर है कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट बनाने में जुटी है और 5 मार्च (शुक्रवार) को पार्टी एक साथ सभी उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. 

सूत्र बताते हैं कि टीएमसी ने कुछ दिनों तक लगातार चर्चा के बाद अपने सभी उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं और अब वह शुक्रवार को सभी 294 उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. माना जा रहा है कि पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी से अगले 48 घंटे में इस सूची को लेकर स्वीकृति मिल सकती है और ऐसा होने के बाद सूची जारी कर दी जाएगी.

बीजेपी चुनाव समिति की बैठक कल

इस बीच पश्चिम बंगाल समेत 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी उम्मीदवारों के चयन में जुटी हुई है. बीजेपी जल्द ही अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. 4 मार्च को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है.

इसके अलावा बीजेपी बंगाल के कोर ग्रुप की बैठक आज बुधवार शाम को अमित शाह के आवास पर बुलाई गई. इस बैठक में अमित शाह के अलावा जेपी नड्डा समेत कई नेता भी शामिल हुए.

माना जा रहा है कि चुनाव समिति की बैठक के बाद ही उम्मीदवारों पर मुहर लगना शुरू हो जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जा सकती है. पहली बैठक में बंगाल और असम के पहले फेज के लिए उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव जैसे वरिष्ठ नेता इस केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य हैं, जो उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाती है. 

पश्चिम बंगाल में इस बार विधानसभा चुनाव आठ चरणों में होने जा रहे हैं. पहले चरण का मतदान 27 मार्च को और अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा. देश के 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में हुए मतदान की मतगणना 2 मई को होगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें