scorecardresearch
 

आज के दिन बनी थीं हमारी पहली Miss Universe

21 मई 1994 को महज 19 साल की इस लड़की ने Miss Universe का खिताब जीतकर पूरी दुनिया के सामने यह साबित कर दिया कि हिन्दुस्तान अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और वैश्वि‍क स्तर पर अपनी खूबसूरती के साथ अपने दिमागी ताकत का लोहा मनवाने के लिए भी तैयार है.

X
 Miss Universe Sushmita Sen Miss Universe Sushmita Sen

हमारी पूरी जनरेशन सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय को देखते हुए बड़ी हुई है. सुष्मिता सेन जहां मिस यूनिवर्स बनीं वहीं ऐश्वर्या राय को मिस वर्ल्ड चुना गया. दोनों ने उसके बाद फिल्मों की ओर रुख किया और भारत के सिनेमाई दर्शकों को अभिभूत किया. 21 मई 1994 को फिलीपींस में सुष्मिता सेन ने विश्व सुंदरी का खिताब जीत ताज अपने सर रखा. भारत को मिस यूनिवर्स का ख‍िताब सुष्म‍िता सेन ने ही पहली बार दिलाया. 23 साल पहले की वो शाम हर भारतीय को याद रहेगी.

जानते है सुष्मिता सेन के बारे में...
1. Miss Universe की ये प्रतियोगिता फिलिपींस के मनीला में आयोजीत हुई थी.

Cannes 2017: ये कान्‍स नहीं 'कान' है जनाब, ऐसे पड़ा है नाम...

2. 19 नवंबर 19750 हैदराबाद, आंध्रप्रदेश में जन्मीं सुष्मिता सेन महज19 साल की थी जब उन्होंने Miss Universe का खिताब अपने नाम किया.

3. बतादें सुष्मिता सेन से पहले साल 1966 में भारत की रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड अपने नाम किया था. वहीं भारत की लारा दत्ता ने साल 2000 में Miss Universe का खिताब जीता. 

4. मिस वर्ल्ड जीतने के बाद सुष्‍मिता सेन ने बॉलीवुड में महेश भट्ट की फिल्‍म 'दस्‍तक' के साथ अपनी शुरुआत की .  उसके बाद वह  'बीवी नंबर 1', 'बेवफा', 'मैंने प्‍यार क्‍यूं किया', 'जिंदगी रॉक्‍स', 'नो प्रोब्लम' जैसी फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं. 

ऐसा कलाकार जिसने न्यूड तस्वीर बनाकर भी बनाई हर घर में जगह

5. मिस इंडिया प्रतियोगिता में वह ऐश्वर्या राय बच्चन को हरा चुकीं है.

6. मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट के दौरान उनसे पूछा गया था कि अगर आपके पैसा और वक्त होगा, तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि मेरे हिसाब से एडवेंचर वो है, जो आप भीतर से महसूस करते है. और मुझे बच्चों के साथ बहुत अच्छा लगता है. मौका लगा तो मैं उनके साथ वक्त गुजारना चाहूंगी. यहीं मेरे लिए एडवेंचर होगा.

7. सुष्मिता आज भी कुंवारी हैं. मगर दो बेटियों को गोद लेकर मां बनने की जिम्मेदारी बखूबी निभा भी रही हैं.

मिलें हॉलीवुड के गॉडफादर से...

8. उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से गाड़ियों का शौक है लेकिन उन्हें पहली कार अपने Miss Universe बनने के बाद मिली.

9. वह अकसर अपनी लवलाइफ को लेकर भी चर्चा का विषय बनीं रही . उनका अफेयर फिल्म निर्देशक विक्रम भट्ट के साथ भी रहा है.

10. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स 2017 पीजेंट को इस बार जज करेंगी. वह Miss Universe प्रतियोगिता के 65वें सेशन के जजों के पैनल में शामिल होंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें