scorecardresearch
 

Cannes 2017: ये कान्‍स नहीं 'कान' है जनाब, ऐसे पड़ा है नाम...

अब से करीबन दो सप्‍ताह तक आप Cannes फिल्‍म फेस्टिवल के बारे में खबरें सुनेंगे.

Cannes 2017 Cannes 2017

अब से करीबन दो सप्‍ताह तक आप Cannes फिल्‍म फेस्टिवल के बारे में खबरें सुनेंगे. इसकी फोटोज, बॉलीवुड हीरोइंस की मौजूदगी आदि कई खबरें आएंगी. पर हम आज आपको इसके एक अलग पक्ष से रूबरू कराने जा रहे हैं.

और वो पक्ष ये है कि इस फिल्‍म फेस्टिवल के नाम को प्रोनाउंस करने का. अंग्रेजी की स्‍पेलिंग देखकर शायद आप इसे कान्‍स बोलेंगे, पर असल में ये है कान फिल्‍म फेस्टिवल. इसे कैन भी कहा जाता है. पर कान्‍स नहीं.

देखिए, बिल्डिंग के बीच से गुजरती है ट्रेन, बढ़ गई फ्लैट्स की कीमत!

कहां से आया ये शब्‍द
ये एक फ्रेंच शब्द है. सारी दुनिया में इसे 'कान' कहा जाता है और यही इसका सही उच्‍चारण भी है. बहुत कम लोगों को पता है कि जिस जगह ये फेस्टिवल होता है, उसका नाम ही कान है. इसी के नाम पर इसे कान फिल्‍म फेस्टिवल कहा जाता है.

जानें दुनिया की 5 खौफनाक रहस्यमयी जगहों के बारे में

कब आरंभ हुआ
बता दें कि 1932 में फ्रांस के एजुकेशन मिनिस्टर जीन जे ने ग्लोबल ने इस फेस्टिवल के बारे में पहली बार सोचा था. हालांकि पैसों की कमी के कारण ये हो नहीं पाया था. 1947 में ये फेस्टिवल शुरू हुआ और दुनिया भर में फेमस हुआ.

कैसा है ये शहर
ये तट के पास बसा खूबसूरत शहर है. यहां रेतीले बीच, अपमार्केट बूटीक्‍स और कई नामी होटल्‍स है. ये शहर फिल्‍म फेस्टिवल के लिए मशहूर है. जब भी यहां फेस्टिवल होता है तो पूरी दुनिया से नामी-गिरामी हस्तियां यहां पहुंचती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें