scorecardresearch
 

जानिए इसरो में कैसे मिलती है नौकरी

ISRO हर साल साइंटिस्ट, इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करता है. इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में बहुत कम स्टूडेंट्स को ही जानकारी मिल पाती है.

X
Polar Satellite Launch Vehicle Polar Satellite Launch Vehicle

इसरो हर साल साइंटिस्ट, इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करता है. यहां भर्ती प्रक्रिया के बारे में बहुत कम स्टूडेंट्स को ही जानकारी मिल पाती है. जबकि देश भर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वे यहां नौकरी पाएं.

जानिए क्या है यहां नौकरी पाने के लिए योग्यता?
साइंटिस्ट और इंजीनियर पद के लिए बीई/बीटेक/बीएससी(इंजीनियरिंग), एएमआईई की डिग्री होनी चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल फील्ड में कोर्स किया है, वे आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों के पास कम से कम 65 फीसदी अंक होना चाहिए.

उम्र सीमा:
इसरो में साइंटिस्ट और इंजीनियर पद पर भर्ती होने के लिए उम्र सीमा जनरल कैटगरी उम्मीदवारों के लिए 35 साल होती है. वहीं, नियम के अनुसार एससी/एसटी उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी जाती है.

चयन प्रक्रिया:
स्क्रिनिंग टेस्ट और बायोडेटा के हिसाब से उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है. शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसके आधार पर अंतिम चयन होता है.

सैलरी और अन्य सुविधाएं:
इसरो में औसतन सैलरी 15600-39100 तक मिलती है. सैलरी के अतिरिक्त उन्हें आवास और ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी दी जाती है. मेडिकल की सुविधा कर्मचारी और उसके परिवार वालों को दी जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें