scorecardresearch
 

GATE 2018: किसान के बेटे ने केमिस्ट्री में किया ऑल इंडिया टॉप

यूपी के किसान के बेटे ने केमिस्ट्री में ऑल इंडिया टॉप किया है.

प्रशांत गुप्ता प्रशांत गुप्ता

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गुवाहाटी ने ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट यानी GATE 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें लखनऊ के रहने वाले 24 साल के प्रशांत गुप्ता ने केमिस्ट्री विषय में देश में पहला स्थान हासिल किया है. उन्होंने 100 में से 71.67% अंक हासिल किए हैं. प्रशांत बताते हैं कि गेट की परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल करने के लिए वह 13 से 14 घंटे सेल्फ स्टडी करते थे.

नौकरी नहीं करना चाहता था ये शख्स, फिर ऐसे बना करोड़ों का मालिक

प्रशांत के पिता एक किसान हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वह केमिस्ट्री विषय में पहला स्थान हासिल कर लेंगे. लेकिन रिजल्ट आने के बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं. उन्हेें पढ़ाई के साथ किताबें पढ़ना और क्रिकेट खेलना पसंद है. उन्होंने बताया कि वह गेट की परीक्षा पर किताब लिखना चाहते हैं जिसमें परीक्षा को क्रैक करने के टिप्स बताएं जाएंगे.

बता दें, प्रशांत ने यूपी बोर्ड से अपनी 12वीं कक्षा पास की है. वह खुश है कि यूपी बोर्ड से पढ़ाई करने के बाद वह केमिस्ट्री विषय में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहे. उन्होंने साल 2015 में बीएचयू से ग्रेजुएशन की डिग्री ली और 2017 में आईआईटी दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

खुद की कंपनी बेचकर शुरू की खेती-बाड़ी, अब लाखों रुपये कमा रहा है ये लड़का

उन्होंने बताया कि उनके पिता एक किसान हैं. पढ़ाई को लेकर पिता ने हमेशा सपोर्ट किया है. आज वह जो भी कुछ  है उसमें उनके परिवार का काफी योगदान है. बता दें, ज्योतिरंजन बरिक ने पूरे भारत में 959 अंक के साथ एग्रीकल्चर पेपर में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं उत्तराखंड की रहने वाली नमिता कालरा ने कंप्यूटर साइंस विषय में पहला स्थान हासिल किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें