scorecardresearch
 

बाल विवाह के चंगुल से निकली ये लड़की, अब U-19 रग्बी टीम में हुआ सिलेक्शन

मां ने सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर अनुषा को पालन-पोषण किया. आज उसका सिलेक्शन अंडर-19 रग्बी टीम में हो गया है.

X
B Anusha B Anusha

आज भी देश में बाल विवाह की कुप्रथा जारी है. जिसकी बलि न जाने कितनी ही नाबालिक लड़कियां चढ़ जाती है. आज हम एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसकी 16 साल की उम्र में शादी कराई जा रही थी लेकिन वक्त रहते ऐसा होने से रोक लिया गया. आज इसी लड़की का सिलेक्शन भारतीय अंडर-19 रग्बी टीम में हो गया है.

हैदराबाद की रहने वाली बी अनुषा 11वीं की छात्रा हैं. उनका पिछले साल (2017) में बाल विवाह किया जा रहा था. लेकिन कहते हैं जो जिंदगी में कामयाब होेने का सपना देखते हैं, उनके लिए रास्ता खुदबखुद खुल जाते है. अंडर-19 रग्बी टीम में सिलेक्ट होना उनके लिए सपने जैसा है. इससे पहले वह तेलंगाना के लिए क्रिकेट भी खेल चुकी हैं. अब वह मध्य प्रदेश के इंदौर में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में तेलंगाना का प्रतिनिधित्व करेंगी.

शादी हो जाती तो आज वो यहां न होती

जब अनुषा की शादी तय की गई थी, तब वह 10वीं कक्षा में पढ़ती थी. वह नहीं जानती थी कि कैसे अपनी शादी रुकवाने के लिए मदद लें. लेकिन अनुषा को शादी से ठीक 10 दिन पहले चाइल्ड लाइन और पुलिस ने बाल विवाह उन्हें बचा लिया.

बता दें, अनुषा 9वीं कक्षा से ट्रेनिंग कर रही है और अंडर-19 के लिए खेल चुकी हैं. अब वह रग्बी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने वाली हैं. अनुषा ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय लेवल तक खेलना चाहती हैं.

आज सभी को अनुषा पर गर्व है. लेकिन जब घरवालों ने शादी तय की उस समय वह घरवालों के खिलाफ कुछ बोल नहीं पाई. हालांकि वह अपने खेल को आगे बढ़ाना चाहती हैं, पर शादी तय हो जाने के बाद अनुषा ने मन ही मन समझ लिया था कि अब सब कुछ खत्म हो गया है. लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था.

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करके मां ने किया पालन-पोषण

बता दें, अनुषा की मां ने सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करके अपने बच्चों का पालन-पोषण किया है. वहीं अनुषा का कहना है, शिक्षकों और कोच ने मेरी काफी मदद की. वह कहती हैं, 'आज मैं जो कुछ भी हूं, कोच सर की बदौलत ही हूं. उन्होंने हर कदम पर मेरी मदद की और मेरा हौसला बढ़ाया, मुझे जीवन में सफल होने का रास्ता दिखाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें