scorecardresearch
 

UP Board Result 2022 Scrutiny: यूपी बोर्ड ने किया स्‍क्रूटनी डेट्स का ऐलान, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

UP Board Result 2022 Scrutiny Date: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार 18 जून को यूपी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी किए हैं. जो उम्‍मीदवार अपने रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट हैं, उनके पास अपनी कॉपियों के रीचेकिंग यानी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका है.

X
UP Board Scrutiny 2022: UP Board Scrutiny 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रति पेपर 500 रुपये की फीस जमा करनी होगी
  • 12 जुलाई तक कर सकते हैं स्‍क्रूटनी के आवेदन

UP Board Result 2022 Scrutiny Date: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है. परीक्षाएं मार्च अप्रैल में आयो‍जित की गई थीं जिसमें 47 लाख से अधिक उम्‍मीदवार शामिल हुए थे. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार 18 जून को बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी किए हैं. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में असफल हुए हैं, उनके पास अपनी कॉपियों के रीचेकिंग यानी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका है. इसके संबंध में विस्‍तृत नोटिस आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया गया है.

यूपी बोर्ड द्वारा जारी रिजल्‍ट से यदि कोई स्‍टूडेंट असंतुष्‍ट है तो उसे कॉपियों के रीचेकिंग के लिए अप्‍लाई करने का मौका है. हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट के छात्र स्‍क्रूटनी के लिए 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र 12 जुलाई तक अपनी कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन करेंगे, उनकी कॉपियां दोबारा चेक की जाएंगी. लास्‍ट डेट के बाद स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे.

UP Board Result Scrutiny: ऐसे कर सकेंगे आवेदन
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा.
स्‍टेप 2: अब स्‍क्रूटनी आवेदन के नोटिस को ओपन करें.
स्‍टेप 3: पूरी जानकारी चेक करें और हाईस्‍कूल या इंटरमीडिएट स्‍क्रूटनी का लिंक ओपन करें.
स्‍टेप 4: अब अपना 10 डिजिट का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
स्‍टेप 5: फीस जमा करें और स्‍क्रूटनी का फॉर्म भर दें.

छात्रों को जिस पेपर के लिए कॉपी रीचेकिंग का आवेदन करना है, उसके लिए 500 रुपये प्रति पेपर की फीस जमा करनी होगी. फीस चालान के माध्‍यम से जमा की जाएगी. चालान जमा करने के बाद ऑनलाइन भरे गए फॉर्म का प्रिंट लेकर उसे रजिस्‍टर्ड डाक के माध्‍यम से 12 जुलाई तक संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करना होगा. अन्‍य सभी जानकारियां जारी नोटिस में चेक कर सकते हैं.

अभी अप्‍लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें