scorecardresearch
 

NEET Result 2020: नीट परीक्षा का र‍िजल्ट जारी, इस डायरेक्ट ल‍िंक से करें चेक

NTA NEET Result 2020: नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी की ओर से ntaneet.nic.in पर आज नीट का र‍िजल्ट जारी कर दिया गया है. जानिए कैसे देख पाएंगे रिजल्ट.

NEET Result 2020 released NEET Result 2020 released

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज यानी 16 अक्टूबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2020 के लिए रिजल्ट घोषित कर दिया है. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे NEET की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. 

NEET 2020 की परीक्षा 13 सितंबर, 2020 को आयोजित की गई थी. कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के विस्तार के कारण कई बार देरी हुई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 14 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए. 

नीट परीक्षा के जरिये देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाख‍िला मिलता है. इसमें ऑल इंडिया रैंकिंग के हिसाब से देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में दाख‍िला मिलता है. इस बार कोरोना के चलते कंटेनमेंट जोन के परीक्षा केंद्र भी निरस्त कर द‍िए गए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए देश भर में ये परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए देश भर के 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था. 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर नीट र‍िजल्ट जारी करेगी. इस साल, NEET 2020 परीक्षा 3,800 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में कुल उम्मीदवारों में से लगभग 90 प्रतिशत उपस्थित हुए थे.

इस डायरेक्ट ल‍िंक से करें चेक 

NEET 2020: जानें- कैसे डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2-  "NEET (UG) - 2020 Result" पर क्लिक करें.
स्टेप 3- यहां आपका रिजल्ट खुल जाएगा. 
स्टेप 4- अब आप अपना रोलनंबर डालें, साथ ही आंसर की भी पीडीएफ फाइल में दिखाई देगी.
स्टेप 5- आपका रिजल्ट दिख जाएगा, इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले लें. 

ये होगा बदलाव 
अब NEET स्कोरकार्ड में 720 अंकों में से परीक्षा में उम्मीदवारों के ओवरऑल रॉ स्कोर भी होगा. इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक जोड़कर और प्रत्येक गलत के खिलाफ 1 अंक काटकर रॉ मार्क्स की गणना की जाती है. बता दें कि स्कोरकार्ड पर सेक्शन वाइज रॉ मार्क्स का उल्लेख नहीं किया गया है. 

ऐसे तय होती है रैंकिंग 

अंत में, 15 पर्सेंटाइल AIQ रैंक है. यह रैंक उन छात्रों को दिया जाता है जो आवश्यक न्यूनतम पर्सेंटाइल प्राप्त करते हैं. फिर  रैंकिंग ओवरऑल पर्सेंटाइल स्कोर के आधार पर की जाती है. अगर पर्सेंटाइल अधिक है तो इसका मतलब उच्च रैंक है. 

यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों को समान अंक प्राप्त होता है, तो जीव विज्ञान में उच्च अंकों के क्रम में टाई ब्रेकिंग किया जाता है. फिर भी यदि टाई बनी रहती है, तो रसायन विज्ञान में उच्च अंक टाई ब्रेकिंग के लिए माना जाता है. यदि समस्या फिर भी हल नहीं होती तो कम से कम नकारात्मक अंक वाले उम्मीदवारों को अधिक स्थान दिया जाता है. फिर भी यदि टाई हल नहीं होती तो उम्मीदवारों को उनकी उम्र के आधार पर रैंक किया जाता है, और पुराने उम्मीदवार को उच्च स्थान पर रखा जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें