scorecardresearch
 

CBSE Board 12th Exam 2021: कोरोना संकट के बीच कैंसिल होंगे 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम? छात्रों की मांग तेज

CBSE Board Class 12th Exams 2021: छात्र टि्वटर पर #cancel12thboardexams2021 हैशटैग के साथ परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है सीबीएसई द्वारा जब 10वीं की परीक्षा रद्द की जा सकती है तो फिर 12वीं की क्यों नहीं?

CBSE Board 12th Exam 2021: CBSE Board 12th Exam 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोर्ड 10वीं के एग्‍जाम पहले ही कर चुका है रद्द
  • 12वीं की एग्‍जाम डेट्स अभी जारी नहीं की गई

CBSE Board Class 12th Exams 2021: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच एक बार फिर सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं (CBSE 12th Exams) को कैंसिल करने की मांग उठ रही है. सोशल मीडिया पर #Cancelboardexam2021 ट्रेंड हो रहा है. बोर्ड ने पिछले महीने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं मगर 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं आगे स्‍थगित करने का फैसला किया है. 12वीं के छात्रों की मांग है कि उनकी परीक्षाएं भी रद्द कर दी जाएं.

एक तरफ जहां कोरोना संकट के बीच केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लोगों से अपने घरों में सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है वहीं, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स असंमजस की स्थिति में हैं. ऐसे में सवाल है कि क्या कोरोना काल में CBSE के एग्जाम टलेंगे या कैंसिल होंगे?

छात्र टि्वटर पर #cancel12thboardexams2021 हैशटैग के साथ परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि महामारी अपने चरम पर है और ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना उनकी जान से खेलने के बराबर है. सोशल मीडिया पर सवाल उठ रहे हैं कि सीबीएसई द्वारा जब 10वीं की परीक्षा रद्द की जा सकती है तो फिर 12वीं की क्यों नहीं? हालांकि, बोर्ड ने अभी परीक्षाओं की कोई डेट जारी नहीं की है लेकिन जल्‍द एग्‍जाम डेट्स जारी की जानी हैं.

शिक्षामंत्री और CBSE बोर्ड महामारी की स्थिति पर विचार कर फैसला लेगा कि परीक्षाएं कब और कैसे आयोजित की जानी हैं. यदि संक्रमण के मामले जल्‍द काबू में आ जाते हैं तो परीक्षाएं जून में आयोजित की जा सकती हैं. बोर्ड ने 10वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट 20 जून तक जारी करने की बात कही है. बोर्ड 10वीं के छात्रों को बगैर एग्‍जाम के अपनी मार्किंग पॉलिसी के आधार पर प्रमोट करने जा रहा है.

बता दें कि CBSE द्वारा परीक्षा के आयोजन को लेकर अप्रैल माह में प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा मंत्री और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था जबकि 12वीं की परीक्षा का आयोजन 01 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. सीबीएसई ने साफ कहा था कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं पर 01 जून के बाद हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें