scorecardresearch
 

समय-समय पर रिज्यूमे में होने चाहिए ये बदलाव

रिज्यूमे नौकरी पाने की पहली सीढ़ी होती है इसलिए रिज्यूमे को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी है. जानिए अपने रिज्यूमे में होने चाहिए ये बदलाव...

Resume Tips Resume Tips

रिज्यूमे नौकरी पाने की पहली सीढ़ी होती है. इसमें गलती करने पर या घिसी-पिटी चीजों को लिखने का मतलब होता है कि आपको नौकरी मिलने में देरी हो सकती है. वहीं, एक और प्रॉब्लम ज्यादातर रिज्यूमे के साथ है कि वो हमेशा पुरानी जानकारियों से भरी होती है. हममें से ज्यादातर लोग एक बार रिज्यूमे बनाते हैं और उसे समय-समय पर अपडेट करना जरूरी नहीं समझते हैं. जानिए समय-समय पर अपने रिज्यूमे में होने चाहिए ये बदलाव...

1. हाल में कर रहे कामों का ब्योरा देना जरूरी:
किसी को हायर करने से पहले रिक्रूटर चाहते हैं उन्हें कैंडिडेट के बारे में यह पता हो कि वह उनकी कंपनी के लिए कैसे लाभदायक होगा? कैंडिडेट जिस पॉजिशन पर किसी कंपनी में काम रहा है उसका फायदा हायर करने के बाद कंपनी को कैसे मिलेगा? यही नहीं, वो यह भी देखते हैं कि कितने समय से कैंडिडेट अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहा है. इसलिए कुछ भी नया करें तो उसे रिज्यूमे में अपडेट करना ना भूलें.

2. रिज्यूमे का कीवर्ड्स:
Ctrl+F का उपयोग रिक्रूटर्स आपके रिज्यूमे देखने के लिए करते हैं. कई कीवर्ड्स होते हैं जिसे वो आपके रिज्यूमे में सर्च कर सकते हैं. समय के अनुसार आपका रिज्यूमे चलने वाला है या नहीं इसका पता रिज्यूमे में इस्तेमाल किए गए कीवर्डस् से चलता है. कुछ महत्वपूर्ण शब्द रिक्रूटर्स का ध्यान खींचने के लिए जरूरी होते हैं इसलिए इन शब्दों को भी रिज्यूमे में जगह दें.

3. बिना जरूरी वाले पर्सनल डिटेल्स रिज्यूमे से हटा दें:
कुछ रिज्यूमे में फैमिली स्टेट्स, नागरिकता, वजन और ऊंचाई तक लिखा रहता है. बेहतर यह होगा कि इन सारी जानकारियों को आप खुद तक रखें. रिज्यूमे में इन बातों को लिखकर आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा. अगर आपके रिज्यूमे में ये जानकारियां हैं तो उसे आज ही अपडेट कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×