scorecardresearch
 

जानिए इंटरव्‍यू के दौरान कितना मुस्‍कुराएं

इंटरव्‍यू के दौरान अगर आप मुस्कराएंगे नहीं तो इंप्रेशन अच्छा नहीं बनेगा. और अगर ज्यादा मुस्कराएंगे तो भी मामला खराब हो सकता है. तो जानें इंटरव्यू के दौरान कितना स्माइल करना चाहिए...

X

एक छोटी-सी स्‍माइल आपको लोगों के बीच अलग पहचान दे सकती है. आमतौर पर हम इंटरव्‍यू के दौरान अपने प्रेजेंटेशन को लेकर बहुत असहज होते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इंटरव्‍यू लेने वाला सिर्फ 7 सेकेंड में आपको काफी हद तक परख लेता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी पर्सनैलिटी का पता वह आपकी बॉडी लैंग्‍वेज और मुस्कराने के तरीके से लगाता है. 
यानी इंटरव्यू में बातचीत के दौरान भी मुस्करान जरूर चाहिए. कितना और कैसे, जानें यहां :

1. जब आप किसी से मिलते हैं तो आपके बोलने से भी पहले आपकी स्‍माइल सामने वाले पर एक इम्‍प्रेशन डालती है. इसलिए अपने चेहरे पर हमेशा नेचुरल स्‍माइल रखें. यह आपकी सकारात्‍मक सोच को भी बताती है.

2. आपकी हंसी आपके आत्‍मविश्‍वास का जाहिर करती है. उदाहरण के तौर पर आप जब किसी इंसान से मिलते हैं और वक बिना किसी स्‍माइल के आपको देखता है तो आपको अपने अंदर नेगेटिव फीलिंग अाएगी. इसलिए यह बात हमेशा याद रखें कि एक छोटी-सी स्‍माइल सामने वाले से आपको अटैच कर देती है.

3. काम के दौरान गलतियों का होना बेहद लाजमी है, इस दौरान भी आपकी स्‍माइल बहुत कारगर साबित होती है. क्‍योंकि गलती करने के बाद गलती को इग्‍नोर करने से अच्‍छा है, उसे छोटी सी स्‍माइल के साथ अपने बॉस के सामने स्‍वीकारें. ऐसा करने से बॉस को भी लगता है कि आप गलतियों से भागने वाले शख्‍स नहीं बल्कि उसका सामना करने वाले हैं.

4. हंसी-खुशी का माहौल किसे अच्‍छा नहीं लगता. अक्‍सर ऑफिस में आपने देखा होगा जो लोग बस चुपचाप रहते हैं या फिर सख्‍त रवैया रखते हैं, उनसे लोग बात करना भी पसंद नहीं करते. वहीं जो लोग मुस्‍कुराते हुए आपसे मिलते हैं, आप उनसे मिलना नहीं भूलते. अब आप पर है कि आप खड़ूस बनना चाहते हैं या सबके चहेते.

5. सबसे जरूरी चीज कि डॉक्‍टर्स भी आपको मुस्‍कुराने की सलाह देते हैं. यह घर से लेकर ऑफिस की टेंशन के दौरान जादू की तर‍ह काम करती हैं.

6. इंटरव्‍यू के दौरान अपना आई कॉन्‍टेक्‍ट बनाए रखना कभी नहीं भूलें.

7. अपनी स्‍माइल के साथ अपनी आवज का बैलेंस भी बनाएं रखें. अगर आपकी आवाज इंटरव्‍यू के दौरान तेज या धीमी हो जाती है तो यह आपके लक्ष्‍य से भटकने के व्‍यवाहार को दिखाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें