scorecardresearch
 

नौकरी चाहिए तो अपने रिज्‍यूमे में भूल कर भी न लिखें ये बातें

नौकरी की तलाश करने वाले ज्यादातर उम्मीदवार अपने रिज्यूमे में गलत जानकारी देते हैं. यही नहीं, उम्मीदवार अपनी स्किल्स बताने में कुछ ऐसी बातें लिख जाते हैं जो इंटरव्यू में परेशानी खड़ी कर सकती है.

X
Resume Resume

हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला था कि नौकरी की तलाश करने वाले 57 फीसदी लोग अपने रिज्यूमे में गलत जानकारियां देते हैं. ऐसा करने से उम्मीदवारों का इंप्रेशन इंटरव्यू देने से पहले ही खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए रिज्यूमे बनाते समय सामान्य गलतियों से लेकर उसमें लिखी जाने वाली बातों पर बेहद ध्यान देने की जरूरत होती है.

उम्मीदवार अपने ऑब्जेक्टिव और क्वॉलिटी बताने में सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जो लगभग हर रिज्यूमे में देखने को मिलती हैं और इससे रिक्रूटर सबसे ज्यादा चिढ़ते हैं या बोर होते हैं.

1. मैं किसी भी संकट को खत्म कर सकता/सकती हूं
ज्यादातर रिक्रूटर इस बात को रिज्यूमे में देखना पसंद नहीं करते हैं. जब तक आपके पास अपनी बातों को साबित करने के लिए वैलिड प्वांइट्स न हो, भूल कर भी ऐसा न लिखें. रिज्यूमें में किसी भी संकट को खत्‍म करने का दावा करके आप अपने लिए परेशानी खड़ी कर लेते हैं.

2. मैं बेहतरीन कम्यूनिकेटर और अच्छा लिखने वाला/वाली हूं
आपकी इस स्किल का अंदाजा आपके रिज्यूमे की मदद से आसानी से लगाया जा सकता है. कम्यूनिकेश स्किल और राइटिंग स्किल के बारे में रिज्यूमे में जरूर बताना चाहिए लेकिन बढ़चढ़ के की गई बातें या 'खुद मियां मिट्ठु होना' आपके करियर के लिए अच्छा नहीं होगा.

3. मैं टीम में काम करने में माहिर हूं
आप शायद नहीं जानते होंगे कि रिक्रूटर के पास जितने रिज्यूमे आते हैं, उनमें से ज्यादातर में यही बातें लिखी हुई होती हैं. अगर आपके पास सच में यह स्किल है तो अच्छी बात है. इंटरव्यू लेते समय पैनल यह जान लेगा कि आप वाकई टीम के साथ काम करने के लिए फिट हैं या नहीं. ऐसी जानकारियों से आप रिक्रूटर को बोर ही करेंगे.

4. मैं काफी परिश्रमी हूं
रिज्‍यूमे में यह लिखने कि कतई जरूरत नहीं है कि आप बहुत मेहनती हैं. अगर आप काबिल हैं तो आपके ब्लॉग, राइटअप, टेक्निकल स्किल्स और आपकी पढ़ाई-लिखाई इस बात की गवाही खुद दे देंगे. अगर सच में नौकरी पाना चाहते हैं तो अपने बारे में यह लिखने से बचें.

5. मैं दवाब में अच्छा काम करता/करती हूं
ऐसा कहने से रिक्रूटर आपसे यह नहीं कहने लगेंगे कि हम तो बस आपके जैसे लड़के/लड़कियों को खोज रहे थे. इसके उलट वो आपका रिज्यूमे देखकर अपना सर खुजाने लगेंगे. ऐसे में हमेशा सोच-समझकर लिखना चाहिए. अपने काम से प्‍यार करने वाला कोई भी शख्‍स दवाब में अच्छा आउटपुट दे ही नहीं सकता है. अगर वह कामचोर है तभी दवाब में काम करेगा. अपना इंप्रेशन खराब न करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें