scorecardresearch
 

RBI Office Attendant Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए नौकरी, जल्द करें आवेदन

यदि आप Reserve Bank of India  में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 'ऑफिस अटेंडेंट' के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

RBI Office Attendant पद पर निकली भर्तियां RBI Office Attendant पद पर निकली भर्तियां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजर्व बैंक में 841 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है
  • 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं
  • आवेदन का आखिरी तारीख 15 मार्च 2021

यदि आप Reserve Bank of India  में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 'ऑफिस अटेंडेंट' के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक साइट rbi.org.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार 841 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है. इन पदों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. अधिसूचना यहां पढ़ें .
 

महत्वपूर्ण तिथियां
- आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: 24 फरवरी, 2021
-आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि: 15 मार्च, 2021
-ऑनलाइन परीक्षा की तारीख: 09 और 10 अप्रैल, 2021

आवेदन कैसे करें
इच्छुक उम्मीदवार RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए सीधे लिंक के लिए यहां क्लिक करें.

आयु सीमा
- 1 फरवरी, 2021 तक उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 
- आयु में छूट: SC/ST के लिए 05 वर्ष, OBC के लिए 03 वर्ष, PwBD के लिए 10 वर्ष, विधवाओं/तलाकशुदा महिलाओं/ न्यायिक रूप से अलग महिलाओं के लिए 10 वर्ष तक की छूट दी गई है.

उम्मीदवार को  राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा (एसएससी / मैट्रिकुलेशन) उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, उम्मीदवार को भर्ती कार्यालय के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में आने वाले राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का डोमिसाइल होना चाहिए, जहां से वह के लिए आवेदन कर रहा है. उम्मीदवार 1 फरवरी, 2021 तक स्नातक होना चाहिए. 

चयन प्रक्रिया
ऑनलाइन परीक्षा सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर,  अंग्रेजी और हिंदी में होगी.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क रु SC/ST PwBD/EXS श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये है. वहीं, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस और जनरल कैटगरी के लिए ये शुल्क 450 रुपये है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें