scorecardresearch
 

ये टिप्स अपनाएंगे तो ऑफिस में लगेगा मन, नहीं होगा वर्कलोड!

आमतौर पर कर्मचारी ऑफिस को तनाव वाली जगह ही मानते हैं. वर्क प्रेशर और हर महीने टारगेट पूरा करने की दौड़ की वजह से कुछ कर्मचारियों के चेहरे पर तनाव स्पष्ट नजर भी आने लगती है.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आमतौर पर कर्मचारी ऑफिस को तनाव वाली जगह ही मानते हैं. वर्क प्रेशर और हर महीने टारगेट पूरा करने की दौड़ की वजह से कुछ कर्मचारियों के चेहरे पर तनाव स्पष्ट नजर भी आने लगती है. लेकिन अगर आप टेंशन और तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाकर ऑफिस में खुश रह सकते हैं...

1. ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा रिश्ता रखें. जाहिर है दफ्तर में कुछ ऐसे लोग भी होंगे, जिनका बिहेवियर आपको पसंद नहीं आता होगा, लेकिन उनमें भी कोई खास बात जरूर होगी. इसलिए अपने सहकर्मियों की खास बातों को सीखने की कोशिश करें और माहौल दोस्ताना बनाए रखें. क्योंकि ऑफिस में काम का तनाव तो पहले से ही मौजूद होता है, ऐसे में अगर वातावरण में भी तनाव हो जाए तो काम करना बोझ लगने लगेगा.

इंटरव्यू में जाने से पहले कर लें ये एक काम, job में मिलेगी मदद

2. ये बात आप समझ लें कि जो व्यक्त‍ि काम करता है, गलतियां भी उसी से होती हैं. इसलिए काम को लेकर यदि कोई नेगेटिव फीडबैक मिला है तो उसे स्वीकार करें और उसपर खीझने की बजाय सुधार करने की कोशिश करें और हां उस व्यक्त‍ि को थैंक्यू जरूर कहें. क्योंकि आज के जमाने में हर व्यक्त‍ि दूसरे की गलतियों का फायदा उठाने के लिए तैयार बैठा है.

3. काम को लेकर तनाव इसलिए होता है, क्योंकि हम उसी योजना ठीक से नहीं बनाते. दरअसल, अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अगर प्लानिंग के साथ कमा किया जाए तो काम करते वक्त न तो तनाव महसूस होगा और न ही बोझिल होगा काम.

अगर प्रमोशन मिला है तो ऐसे करें काम और बनें परफेक्ट सीनियर

4. आमतौर पर हम सब ऑफिस में मल्टी टास्क‍िंग की गलती जरूर करते हैं. मल्टी टास्क‍िंग यानी एक साथ कई काम करना. इससे आपकी स्पीड कम हो जाती है और एक काम पर आप एकाग्र भी नहीं कर पाते.

5. ऑफिस में खुश रहने का एक तरीका यह भी है कि आप खुद को नई चुनौतियों के लिए तैयार रखें. अगर आपको किसी डेस्क से हटाकर दूसरा डेस्क या सेक्शन दिया जा रहा है तो निराश न हों. क्योंकि बेहतर करने की संभावना हर क्षेत्र में होती है. आप वहां भी अपना हुनर दिखा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें