scorecardresearch
 

शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा- न घबराएं JEE-NEET के छात्र, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

कोरोना संकट में JEE-NEET की परीक्षा हो रही है, ऐसे में शिक्षा मंत्री ने छात्रों को संदेश दिया है. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना काल में परीक्षा होने पर छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं. सरकार की ओर से परीक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. इसी के साथ उन्होंने बताया कि स्कूल-कॉलेज कब खोले जाएंगे.

 शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निशंक बोले- परीक्षा के पूरे इंतजाम किए गए
  • एक क्लास में सिर्फ 12 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे
  • स्कूल-कॉलेज खोलने पर भी रखा अपना मत

छात्रों के लगातार विरोध के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN) परीक्षा का आयोजन तय समय पर ही किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं ये परीक्षा कोरोना संकट के बीच आयोजित की जा रही है. ऐसे में छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज तक से कहा,  'परीक्षा में शामिल होने वाले हर छात्र को मैं संदेश देना चाहता हूं कि वह परीक्षा से बिल्कुल भी न घबराएं, कोरोना संकट में सुरक्षित तरीके से परीक्षा आयोजित करने के पूरे इंतजाम कर  दिए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. परीक्षा केंद्र की संख्या बढ़ा दी गई है. हर कक्षा में सिर्फ 12 छात्र बैठेंगे.

आपको बता दें, JEE MAIN की परीक्षा 1 से 6 सितंबर और  NEET UG 2020 की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित  की जाएगी.  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  यानी NTA,जो इन परीक्षाओं का आयोजन करती है. उन्होंने कुछ दिन पहले प्रोटोकॉल जारी कर बताया था कि परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी  (सभी प्रोटोकॉल पढ़ने के इस लिंक पर क्लिक करें)

कब खोले जा सकेंगे स्कूल-कॉलेज?

शिक्षा मंत्री ने कहा, स्कूल-कॉलेज खोलने के विषय पर चर्चा की जा रही है. गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श पर ही स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया जाएगा. जिसके बाद तय किया जाएगा कब, कहां और कैसे स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे. सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में 30 सितंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें