scorecardresearch
 

JNU-DU Entrance Exam: जेएनयू- डीयू की प्रवेश परीक्षा की तारीखें घोष‍ि‍त, जानें डिटेल

DU-JNUEE 2021: जेएनयू प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच प्रवेश परीक्षाएं होंगी. दोनों विश्वविद्यालयों में प्रवेश के बारे में यहां जानिए.

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय

JNU-DU Entrance Exam 2021: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में 20-23 सितंबर में प्रवेश परीक्षा होगी. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में ये एंट्रेंस एग्जाम 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच होंगे. दोनों विश्वविद्यालयों में एंट्रेंस के लिए परीक्षा की तारीख और एंट्रेंस से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट यहां जानिए. 

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की प्रवेश परीक्षा 20 से 23 सितंबर के बीच होगी, कुलपति एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. एजेंसी से बातचीत में जेएनयू कुलपति ने कहा कि प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद बिना देर किए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 

जिन प्रोगाम्स में प्रवेश के लिए वाइवा लिया जाता है, ऐसे कार्यक्रमों के लिए, इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से छात्रों को कोरोना महामारी के इन कठिन समय में यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होगी. परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा निर्धारित केंद्रों पर ये परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. जेएनयू ऑनलाइन पंजीकरण मंगलवार यानी 27 जुलाई से शुरू होकर 27 अगस्त तक चलेगा. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-2021 की तारीखों की घोषणा की. वहीं दिल्ली यूनिवर्स‍िटी प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से शुरू होगी और 1 अक्टूबर को समाप्त होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोमवार को पीजी, एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की, जबकि स्नातक कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी. पीएचडी, पीजी और एम.फिल कार्यक्रमों और कुछ स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बता दें कि डीयू ने दाखिला प्रक्रिया की घोषणा बीते सप्ताह ही कर दी थी जिसमें कि बताया था कि इन कोर्सेज में कुल मिलाकर करीब 20 हजार सीटें हैं. डीयू की दाखिला विभाग का कहना है कि स्नातक-परास्नातक में जिन विषयों के परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं. वो अपनी मार्कशीट बाद में भी अपलोड कर सकते हैं. बता दें कि स्नातक के कुछ कोर्स और परास्नातक, एमफिल और पीएचडी के सभी कोर्स के लिए डीयू ऑनलाइन परीक्षा लेगा. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी. 

रिजल्ट नहीं आया तो भी कर पाएंगे आवेदन 

डीयू में स्नातक स्तर पर अधिकांश विषयों के परीक्षा परिणाम आ चुके हैं लेकिन देश के कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं. जहां पर स्नातक के परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं. ऐसे में डीयू की दाखिला शाखा ने स्पष्ट किया है छात्रों को परीक्षा परिणाम न आने के कारण चिंता करने की जरूरत नहीं है. जिनके परीक्षा परिणाम आ गए हैं वह पोर्टल पर अपलोड करेंगे और जिनके परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं वह भी अपना नामांकन और आवेदन कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें