scorecardresearch
 

दाऊद की निशानदेही पर आईएसआईएस के रासायनिक ठिकानों पर हमला

अमेरिकी नेतृत्व वाले गंठबंधन ने आईएसआईएस के रासायनिक हथियारों वाले ठिकानों पर हवाई हमला कर दिया. इस हमले में आईएस को बड़ा नुकसान होने की खबर है. यह हमला एक अहम जानकारी मिलने के बाद किया गया.

सुरक्षा बलों ने आईएस को भारी नुकसान पहुंचाया है सुरक्षा बलों ने आईएस को भारी नुकसान पहुंचाया है

आईएसआईएस के खिलाफ लड़ रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गंठबंधन ने एक कुख्यात उग्रवादी से मिली सूचना के आधार पर इस्लामिक स्टेट के रासायनिक हथियार ठिकानों पर पहली बार हवाई हमला किया. इस हमले में आईएस को बड़ा नुकसान होने की खबर है.

America Strike

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने बताया कि हाल ही में पकड़ में आए कुख्यात आतंकी सुलेमान दाऊद अल बक्कर उर्फ अबु दाऊद से आईएस के रासायनिक हथियारों के गुप्त ठिकानों की अहम जानकारी मिली थी. उसी सूचना के आधार पर आईएस के ठिकानों पर सफल हमला किया गया और वहां बम गिराए गए.

बम से हमला

सुलेमान दाऊद अल बक्कर को आईएसआईएस के लिए काम करने वाला रसायनिक हथियारों का विशेषज्ञ माना जाता है. उसी की निशानदेही पर इस अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने इस हमले को अंजाम दिया. जिसमें आईएस के ठिकाने तबाह हो गए.

घातक हमला

कुक ने बताया कि विशेष अमेरिकी फौज ने दाऊद को फरवरी में पकड़ा था और उसका पकड़ा जाना सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़े वरदान की तरह है. उन्होंने यह भी कहा कि उसके पकड़ में आने से तत्काल नतीजे मिले हैं. पूछताछ के बाद उसे इराकी सुरक्षा बलों की हिरासत में भेज दिया गया है.

जांच करते यूएस सैनिक

पेंटागन ने दाऊद को आईएसआईएल के रासायनिक और पारंपरिक हथियारों के प्रमुख निर्माता के तौर पर लिया है. कुक के मुताबिक उसके पकड़े जाने से युद्धक्षेत्र में आईएसआईएल का एक प्रमुख नेता कम हो गया. पूछताछ के दौरान उसने सुरक्षा बलों को आईएसआईएस की रासायनिक हथियार क्षमताओं के बारे में बहुत सी अहम जानकारी दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें