scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़: सुरक्षाकर्मियों को मिली बड़ी सफलता, बीजापुर में 11 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ की बीजापुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आज 11 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें दो महिला नक्सली भी शामिल हैं. इन सबके खिलाफ कई संगीन मामले दर्ज हैं.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पुलिस को बड़ी सफलता छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पुलिस को बड़ी सफलता

छत्तीसगढ़ की बीजापुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आज 11 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें दो महिला नक्सली भी शामिल हैं. इन सबके खिलाफ कई संगीन मामले दर्ज हैं. ये नक्सली तुमला में बम विस्फोट की घटना और दरभा में सरपंच की हत्या में शामिल रहे हैं. पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है.

बीजापुर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पी. प्रशांत शुक्ला ने कहा कि कुटरू थाना क्षेत्र के विभन्न ग्रामों में जिला रिजर्व फोर्स ने घेराबंदी की. घेराबंदी में दो महिला नक्सलियों समेत 11 नक्सली पकड़े गए. इनके खिलाफ विभिन्न थानों में कई संगीन मामले दर्ज हैं और इनसे पूछताछ की जा रही है. इससे पहले 6 नक्सली गिरफ्तार हुए थे.

पुलिस ने बीते शनिवार को 6 नक्सलियों को गिरफ्तार किया. मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग रहे थे. गिरफ्तार नक्सलियों में एक महिला और 6 जनमिलिशिया सदस्य शामिल हैं. टीआई शरद सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि गिरफ्तार नक्सलियों से वायर, तीर और नक्सली साहित्य बरामद हुए हैं.

गंगालूर थाना क्षेत्र के टेकामेटा-पुसनार इलाके में जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई थी. मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग रहे थे. करीब 50 से 60 की संख्या में नक्सली थे. नक्सलियों ने विस्फोट के बाद जवानों पर फायरिंग की. इस जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली मौके से भाग गए. जवानों ने 6 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया.

दंतेवाड़ा: नक्सली हमले में 7 जवान शहीद

इससे पहले दंतेवाड़ा जिले में रविवार सुबह हुए नक्सली हमले में सात जवान शहीद हो गए. पांच जवान घटनास्थल पर ही शहीद हो गए थे, वहीं दो जवानों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया. शहीद जवानों में 4 जवान छत्तीसगढ़, 2 जवान उत्तर प्रदेश और 1 जवान बिहार के हैं. शहीद हुए जवानों में तीन जिला पुलिस के हैं.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (नक्सल) जीएन बघेल ने कहा कि आईईडी ब्लास्ट में गंभीर रूप से घायल जवान अर्जुन राजभर को दंतेवाड़ा से एयर लिफ्ट कर रायपुर रेफर किया गया था. जवान ने रायपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि शहीद हुए जवानों में 4 सीएएफ के हैं.

किरंदुल-चोलनार मार्ग पर सड़क निर्माण में लगे श्रमिकों और अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स (सीएएफ) और जिला पुलिस बल का संयुक्त पुलिस बल किरंदुल से कार्यस्थल की ओर रवाना हुआ था. चोलनार जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. विस्फोट से जमीन पर 10 फीट गहरा गड्ढा बन गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें