scorecardresearch
 

उदयपुर: कन्हैयालाल के हत्यारों का ये दो पाकिस्तानी हैंडलर कर रहे थे ब्रेनवॉश, जानिए अब तक क्या-क्या हुए खुलासे?

उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है. सलमान हैदर ने ही गौस मोहम्मद को कट्टरपंथी बनाने के लिए ट्रेनिंग दी थी. वहीं, अबू इब्राहिम आतंकी गतविधियों में शामिल है. सलमान हैदर ने इब्राहिम से गौस मोहम्मद का संपर्क कराया. गौस के घर से जाकिर नाइक के भाषण भी मिले हैं.

X
उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या का पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या का पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अजमेर जेल में शिफ्ट किए गए दोनों आरोपी
  • पाकिस्तान में बैठे सलमान हैदर और अबू इब्राहिम के संपर्क में थे आरोपी

उदयपुर में कन्हैया लाल की बरेहमी से हत्या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि हत्या का आरोपी गौस मोहम्मद पाकिस्तान में बैठे सलमान हैदर और अबू इब्राहिम के संपर्क में था. इसी ने रियाज अत्तारी का ब्रेनवॉश कर अपने साथ मिलाया था. 

सलमान हैदर ने ही गौस मोहम्मद को कट्टरपंथी बनाने के लिए ट्रेनिंग दी थी. वहीं, अबू इब्राहिम आतंकी गतविधियों में शामिल है. सलमान हैदर ने इब्राहिम से गौस मोहम्मद का संपर्क कराया. गौस के घर से जाकिर नाइक के भाषण भी मिले हैं. 

आईएस से कनेक्शन की हो रही जांच

बताया जा रहा है कि अभी तक की जांच में यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि कन्हैया लाल के हत्यारे आईएस से संपर्क में थे या नहीं. अभी जांच जारी है. एनआईए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है. ATS अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक आरोपियों के मध्य प्रदेश के अल सूफा ग्रुप से कनेक्शन होने के सबूत भी नहीं मिले हैं.

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि अभी जांच शुरुआती दौर में है. आरोपियों के पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त किए गए हैं. उनकी रिपोर्ट और मोबाइल डेटा की डिटेल आने के बाद ही कुछ क्लियर हो पाएगा. इसके अलावा एएनआई की जांच में और सबूत सामने आएंगे. 

अजमेर जेल शिफ्ट किए गए दोनों आरोपी

कन्हैया लाल की हत्या में शामिल दोनों आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज को अजमेर जेल शिफ्ट कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि खुफिया विभाग ने आशंका जताई थी कि दोनों की जिंदगी को खतरा हो सकता है. खुफिया विभाग ने ये चेतावनी कोर्ट में पेशी के बाद दी थी. इसके बाद दोनों आरोपियों को अजमेर की हाई सिक्योरिटी वाली जेल में शिफ्ट कर दिया गया. 

उदयपुर के एसपी और आईजी हटाए गए

राजस्थान सरकार ने उदयपुर के एसपी मनोज कुमार और आईजी हिंगलाज दान को हटा दिया है. राजस्थान सरकार ने दस जिलों के एसपी बदले हैं. अब विकास शर्मा उदयपुर के नए एसपी होंगे. इससे पहले राजस्थान सरकार ने लापरवाही के आरोप में उदयपुर के ASI को सस्पेंड कर दिया था. ASI भंवर लाल ने ही कन्हैयालाल की शिकायत पर समझौता कराया था. कन्हैया लाल की हत्या के मामले में पुलिस पर लापरवाही का आरोप लग रहा है. दरअसल, कन्हैया लाल ने पत्र लिखकर पुलिस को शिकायत दी थी कि उन्हें लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही हैं. इतना ही नहीं उन्होंने पुलिस से सुरक्षा की मांग भी की थी. लेकिन पुलिस ने सुरक्षा देने के बजाय दोनों पक्षों में समझौता करा दिया. 

28 जून को हुई थी हत्या

उदयपुर के धानमंडी थाना इलाके में मंगलवार दोपहर दो युवकों मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद ने टेलर कन्हैयालाल की धारदार हथियार से हमला कर हत्या का दी थी. आरोपी कपड़े सिलवाने के बहाने दुकान पर आए थे. इसके बाद दोनों आरोपियों ने वीडियो शेयर कर कहा कि उन्होंने इस्लाम के अपमान का बदला लेने के लिए कन्हैयालाल की हत्या की है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें