scorecardresearch
 

आगरा: जानवरों की चर्बी और हड्डियों को उबाल कर बनाया जा रहा था नकली घी, चार गिरफ्तार

आगरा में पुलिस ने जानवरों की चर्बी से नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, एफएसए एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि ये लोग सींग, खुर, चर्बी को पिघलाकर घी में मिलाते थे.

आगरा में चर्बी से घी बनाने का भंडाफोड़ (फोटो आजतक) आगरा में चर्बी से घी बनाने का भंडाफोड़ (फोटो आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़
  • जानवरों की चर्बी से नकली घी होता था तैयार
  • पुलिस ने चार लोगों को किया है गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आगरा में पुलिस ने नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंड़ाफोड़ किया है. यहां पर जानवरों की चर्बी, हड्डी, सींग और खुर को उबालकर घी बनाया जा रहा था. पुलिस ने मौके से 100 किलो नकली घी के अलावा चार लोगों को गिरफ्तार किया जबकि दो मौके से फरार हो गए. पुलिस ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर फैक्ट्री को सील कर दिया है. 

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री से करीब 100 किलोग्राम नकली घी बरामद हुआ है. सूचना पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पकडे़ गए घी का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी त्रिभुवन नारायण सिंह ने छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को तहरीर दी है. मौके से पुलिस ने पकड़ गए लोगों में फैक्ट्री संचालक चांद बाबू, इकबाल और ताहिर को अरेस्ट किया है.

थाना प्रभारी अरविंद कुमार निर्वाल ने जानकारी दी कि मोहल्ला व्यापारियान में भैंस के सींग और जानवरों की चर्बी को आग में पिघलाकर नकली घी बनाने का कारोबार चल रहा था. मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पकडे़ गए घी का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिये हैं. यहां कई तरह के केमिकल पाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल चर्बी को घी के तौर पर बदलने में किया जाता था.

देखें: आजतक LIVE TV

पुलिस ने बताया कि यहां भैसों के सींग और जानवरों की चर्बी से घी तैयार किया जा रहा था. आरोपियों को गिरफ्तार कर फैक्टरी को सील कर दिया गया है. फरार शल्लो और शोहिल की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×