scorecardresearch
 

दिल्लीः दिवाली से पहले 6 जगह छापेमारी, 3200 किलोग्राम नकली खोया जब्त

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 को लेकर बरती जाने वाली सावधानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर 1 लाख 30 हजार खाद्य व्यवसाय संचालकों को जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे गए हैं और मिठाइयों में मिलावट की जांच की जा रही है.

दिल्ली में नकली खोए को लेकर छापेमारी शुरू (सांकेतिक-पीटीआई) दिल्ली में नकली खोए को लेकर छापेमारी शुरू (सांकेतिक-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • छापेमारी के लिए दिल्ली सरकार के 6 प्रवर्तन दल तैनात
  • खोया मंडी में विभिन्न विक्रेताओं से 25 नमूने लिए गए
  • नकली खोए की बिक्री रोकने को 5 जगहों पर छापामारी

दिल्ली सरकार ने दिवाली के समय में मिठाइयों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए खोया, मावा की बिक्री पर कड़ी नजर रखने के लिए विशेष अभियान शुरू कर दिया है. खोया और मावा का उपयोग ज्यादातर मिठाइयां बनाने में किया जाता है. दिल्ली सरकार ने 6 प्रवर्तन दलों को तैनात किया है, जो जरूरत पड़ने पर नकली खोया और मावा की बिक्री को रोकने के लिए छापेमारी करेंगे. 

कोविड-19 को लेकर बरती जाने वाली सावधानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर 1 लाख 30 हजार खाद्य व्यवसाय संचालकों को जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे गए हैं और मिठाइयों में मिलावट की जांच की जा रही है.

अब तक खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की विभिन्न टीमों ने नकली खोए की बिक्री रोकने के लिए 5 जगहों पर छापामारी की है. नकली खोया की बिक्री रोकने के लिए खोया मंडी, मोरी गेट पर जांच की गई. यहां से पूरी दिल्ली में खोया वितरित किया जाता है.

देखें: आजतक LIVE TV 

खाद्य सुरक्षा विभाग ने खोया मंडी में विभिन्न विक्रेताओं से 25 नमूने लिए हैं. फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन) के जरिए स्पॉट टेस्टिंग के लिए 188 सर्विलांस सैंपल उठाए और लगभग 3,200 किलोग्राम नकली खोया को जब्त कर नष्ट किया गया है.

उपभोक्ताओं को मिलावटी मिठाई की बिक्री से रोकने के लिए खाद्य विभाग की ओर से मिठाइयों की बिक्री से जुड़े संस्थानों के परिसरों के ऊपर सख्त निगरानी रखकर निरीक्षण किया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें