scorecardresearch
 

IAS टीना डाबी के नाम पर ठगी, WhatsApp पर फोटो लगाकर मांगे गिफ्ट कार्ड

Tina dabi: देश की बहुचर्चित आईएएस और राजस्थान के जैसलमेर में कलेक्टर टीना डाबी के नाम से साइबर ठगी के प्रयास का मामला सामने आया है. Whatsapp पर आईएएस डाबी की फोटो लगा ठगों ने राज्य सरकार की महिला अधिकारी से अमेजन गिफ्ट कार्ड के जरिए पैसे मांगे. लेकिन सूझबूझ के चलते वह ठगी का शिकार होने से बाल-बाल बच गईं.

X
कलेक्टर टीना डाबी के नाम से फ्रॉड का प्रयास. कलेक्टर टीना डाबी के नाम से फ्रॉड का प्रयास.

टॉपर IAS और राजस्थान के जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी (Tina Dabi) के नाम साइबर ठगी के प्रयास का मामला सामने आया है. DM की फोटो लगाकर वॉट्सएप के जरिए राज्य सरकार की अधिकारी से अमेजन गिफ्ट कार्ड मांगा गया. पुलिस ने इस मामले के आरोपी को डूंगरपुर से गिरफ्तार कर लिया है. 

असल में सोमवार शाम एक वॉट्सएप नंबर (8320082043) से UIT सेक्रेटरी (RAS) सुनीता चौधरी के वॉट्सएप नंबर पर मैसेज आता है और उनसे अमेजन गिफ्ट कार्ड मांगा जाता है. इस  नंबर पर कलेक्टर टीना डाबी की डीपी लगी हुई थी. 
 
यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी ने बताया कि कलेक्टर टीना डाबी के नाम से मुझे अंग्रेजी में मैसेज आया और अमेजन गिफ्ट कार्ड के बारे में पूछा गया. मुझे यकीन हो गया कि शायद मैडम को कोई काम होगा. लेकिन मैं अमेजन इस्तेमाल नहीं करती, इसलिए बात नहीं बनी. फिर मैंने कलेक्टर मैडम को जब फोन किया तो उन्होंने कोई भी मैसेज भेजने से मना किया. तब जाकर पता चला किया मेरे साथ साइबर ठगी का प्रयास हुआ. 

उधर, जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि उनको जब इस फेक आईडी की जानकारी मिली, तो मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी भंवर सिंह नाथावत को इसकी सूचना दी ई. एसपी जैसलमेर ने नंबर ट्रेस करके पता किया तब वह डुंगरपुर में मिला. एसपी जैसलमेर ने डुंगरपुर एसपी को इसकी जानकारी दी.

SP नाथावत ने बताया कि एक युवक को डिटेन किया है और उससे पूछताछ की जा रही है. साथ ही मामले की जांच पड़ताल की जा रही है कि आखिर UIT सेक्रेटरी का नंबर आरोपी के पास कैसे आया?  वहीं, कलेक्टर टीना डाबी ने लोगों से अपील करके कहा कि उनके पास उनका एक नंबर ही है जो ऑफिशियल है, इसलिए लोग सावधान रहें. 

गौरतलब है कलेक्टर टीना डाबी सोशल मीडिया साइट्स पर काफी सक्रिय रहती हैं. खासकर सोशल साइट इंस्टाग्राम पर 1.6 मिलियन उनके फॉलोवर्स हैं. 
 

जैसलमेर कलेक्टर IAS टीना डाबी.

 

 

(विमल भाटिया की रिपोर्ट)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें