scorecardresearch
 

पूरे देश के लिए चुनौती बने हुए हैं यहां के मनी हैकर

आदिवासी बहुल जामताड़ा में भोले-भाले आदिवासियों के बीच अपनी पैठ बनाकर कुछ शातिर साइबर ठगों ने ऐसा जाल बुना, जिसने इसे साइबर क्राइम के मामले में देश का अव्वल जिला बना दिया है. इस मामले में कई किशोर अपराधी भी पुलिस के हाथ लगे हैं. 12वीं से भी कम पढ़े लिखे ये युवा अपराधी इतने सलीके से बात करते हैं कि ठगी के शिकार के द्वारा इनको पहचान मुश्किल होता है.

आदिवासी बहुल जामताड़ा जिले में रहते हैं मनी हैकर आदिवासी बहुल जामताड़ा जिले में रहते हैं मनी हैकर

साइबर क्राइम के मामले में झारखंड का आदिवासी बहुल इलाका जामताड़ा देश का नंबर एक जिला बन चुका है. देश के किसी भी कोने में साइबर ठगी होती है, तो 80 फीसदी मामलों में जामताड़ा के करमाटांड़ का मोबाइल लोकेशन आता है. ठगी किसी भी राज्य में हो, वहां की पुलिस यहां जरूर आती है. पिछले ढाई महीने में 7 राज्यों की पुलिस यहां 21 बार छापेमारी कर चुकी है. यहां के मनी हैकर पूरे देश के लिए चुनौती बने हुए है.

जानकारी के मुताबिक, आदिवासी बहुल जामताड़ा में भोले-भाले आदिवासियों के बीच अपनी पैठ बनाकर कुछ शातिर साइबर ठगों ने ऐसा जाल बुना, जिसने इसे साइबर क्राइम के मामले में देश का अव्वल जिला बना दिया है. इस मामले में कई किशोर अपराधी भी पुलिस के हाथ लगे हैं. 12वीं से भी कम पढ़े लिखे ये युवा अपराधी इतने सलीके से बात करते हैं कि ठगी के शिकार के द्वारा इनको पहचान मुश्किल होता है.

हैकरों के पास हैं आलीशान घर
इन हैकरों ने मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में अलीशान मकानें बनाई हैं. इनके पास ऐशो आराम के हर साधन मौजूद हैं. इस क्राइम सिंडिकेट में बीसियों गांवों के सैकड़ो टीन एजर्स शामिल हैं. बताया जाता है कि सबसे पहले दो लड़के दिल्ली से साइबर ठगी की ट्रेनिंग लेकर आए. इसके बाद उन्होंने यहां के युवाओं को ट्रेनिंग दी. इनके काम करने का तरीका काफी अनोखा है. ये लोग एक टीम की तरह कॉल सेंटर की तर्ज पर काम करते हैं.

साइबर क्राइम की कुछ घटनाएं इस प्रकार हैं...
1. मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में 1.05 लाख रुपये ठगने का केस दर्ज हुआ. एमपी पुलिस ने यहां के सिकंदर अंसारी को पकड़ा.
2. महाराष्ट्र के अमरावती में 1.63 लाख रुपये की ठगी का केस दर्ज हुआ. उस्फन अंसारी नामक शख्स को गिरफ्तार कर ले गई.
3. केरल के सांसद से 1.60 लाख रुपये ठगी. दिल्ली के संसद भवन थाने में केस दर्ज है. यहां से धनंजय और पप्पू मंडल को पकड़ा गया.
4. कोलकाता के हावड़ा में 1.38 लाख रुपये ठगी का केस दर्ज. पुलिस ने यहां से अरुण मंडल शख्स को पकड़ा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें